क्या बात! पहली बार रिकॉर्ड रेट पर बिकी हिमाचल की बिजली

हिमाचल प्रदेश में उत्पादित होने वाली बिजली सप्लाई बीते दिनों रिकॉर्ड रेट पर बिकी है। पड़ोसी राज्यों दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा ने हिमाचल से 3.77 रुपये प्रति यूनिट के रेट पर बिजली खरीदी है। खुले बाजार के तहत यह बिजली बेची जाती है। रोजाना इसके दाम तय होते हैं।
electricity_1457180707 
हिमाचल को इस प्रक्रिया के तहत बेची जा रही बिजली से अभी तक दो से ढाई रुपये प्रति यूनिट का रेट मिलता रहा है। अब पहली बार रेट बढ़कर 3.77 रुपये तक गया है।

उधर, पंजाब इन दिनों हिमाचल से 3.50 रुपये प्रति यूनिट के दाम पर बिजली खरीद रहा है। इस वित्तीय वर्ष में राज्य बिजली बोर्ड को बिजली बेचने से करीब 900 करोड़ की आय होने की संभावना है।

रोजाना तय होते हैं बाजार से बिकने वाली बिजली के दाम

ओपन मार्केट के तहत रोजाना बिजली की बोली लगती है। पड़ोसी राज्यों में कई निजी कंपनियां बिजली बेचने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन हिमाचल में सरप्लस बिजली होने के चलते खरीदार हिमाचल को तवज्जो देते हैं। इसी कड़ी में बीते दिनों हिमाचल की बिजली 3.77 रुपये प्रति यूनिट के रेट पर बिकी।

हालांकि मंगलवार को प्रति यूनिट का दाम घटकर 3.07 रुपये था। उधर, पड़ोसी राज्यों को बिजली बेचने के अलावा हिमाचल बैंकिंग पर भी बिजली की सप्लाई करता है।

बैंकिंग के तहत सर्दियों के मौसम में जो बिजली हिमाचल अन्य राज्यों से लेता है। उस सप्लाई को गर्मियों के मौसम में लौटाया जाता है। बैंकिंग के तहत बिजली सप्लाई खरीद का पैसा नहीं दिया जाता।