Monday , June 13 2022
Home / पूर्वांचल / गाजीपुर / फसलों पर पड़ने लगा शीतलहर का प्रतिकूल प्रभाव

फसलों पर पड़ने लगा शीतलहर का प्रतिकूल प्रभाव

the-loss-will-hit-fog-mustard_1481303988कड़ाके की ठंड एवं कोहरे के चलते मंगलवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। ठंड के चलते बाजार का दिन होने के बावजूद यूसुफपुर बाजार की  सड़कों पर लोगों का आवागमन ठप रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव की व्यवस्था न  होने से लोगों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है।
 
नगरपालिका मुहम्मदाबाद की ओर से नगर के दर्जनों सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। प्रभारी अधिशासी अधिकारी दिनेश वर्मा ने बताया कि नगरपालिका के चेयरमैन एजाजुलहक अंसारी के निर्देश पर गाजीपुर एवं चितबड़ा गांव बस स्टैंड, भारतीय  स्टेट बैंक, यूसुफपुर रेलवे स्टेशन, शाहनिंदा बस स्टैंड एवं पुलिस चौकी, यूसुफपुर बाजार, सहित दर्जनों सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाया गया है।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड के बावजूद इससे बचाव के उपाय नहीं किए गए हैं। मुख्यमंत्री की तरफ से दिए गए निर्देश के बावजूद तहसील  प्रशासन की ओर से अभी तक न तो ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव की व्यवस्था की गई  है और न ही गरीबों में कंबल वितरित किया गया है। ठंड एवं शीतलहर के चलते  फसलों को भी नुकसान पहुंच रहा है।

मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र में बड़े पैमाने पर आलू की खेती होती है। आलू की फसल को पाला से बचाने के लिये आलू उत्पादक  किसानों को दवा का छिड़काव करना पड़ रहा है। इसी प्रकार मटर, टमाटर, मिर्चा  आदि की फसलों पर भी शीतलहर का प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। क्षेत्र के आलू  उत्पादक किसान अवधेश कुशवाहा, संतोष राय, विनय तिवारी, लल्लन पांडेय आदि  ने बताया कि आलू की फसल पर दवा का छिड़काव कर बचाने का प्रयास किया जा रहा  है। \