आइपीएल 2017: 20 फरवरी को लगेगी 76 खिलाड़ियों की बोली

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 2017 सीजन के लिए बेंगलुरु में 20 फरवरी को IPL प्लेयर्स का आक्शन होगा। आक्शन में 76 खिलाडिय़ों के लिए बोली लगेगी,  जिसमें 28 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल होंगे।ipl-auction1

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  ने शुक्रवार को IPL  ऑक्शन की तारीख घोषित की,  जो प्लेयर्स के रजिस्ट्रेशन का अंतिम दिन था।

यह ऑक्शन पहले चार फरवरी के लिए प्रस्तावित था,  लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा लोढ़ा समिति की सिफारिशों का क्रियान्वयन नहीं करने की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआइ अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को उनके पदों से हटा दिया था। इस कारण नीलामी की तारीख को आगे बढ़ाना पड़ा।

आइपीएल की शुरुआत इस साल 5 अप्रैल से होगी। बीसीसीआइ ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि नीलामी के लिए 750 खिलाडिय़ों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें कहा गया, ‘2017 सत्र के लिए आइपीएल फ्रेंचाइजियों के पास अधिकतम 144.33 करोड़ रुपये होंगे।‘

 ऑक्शन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम सर्वाधिक 23 करोड़ 35 लाख रुपये की राशि के साथ उतरेगी। वही मुंबई की टीम सबसे कम 11 करोड़ 55 लाख 50 हजार रुपये के साथ ऑक्शन में उतरेगी।

कोई टीम ऑक्शन अधिकतम 27 खिलाड़ी खरीद सकेंगी,  जिनमें नौ विदेशी शामिल होंगे। ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स के काफी प्लेयर्स को खरीदने की उम्मीद है क्योंकि उसके पास अभी सिर्फ 14 प्लेयर्स ही हैं।