Tuesday , June 14 2022
Home / अन्तर्राष्ट्रीय / ट्रंप के एक ट्वीट से इस कंपनी को हुआ 23600 करोड़ का नुकसान

ट्रंप के एक ट्वीट से इस कंपनी को हुआ 23600 करोड़ का नुकसान

img_20161213021404वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के ट्वीट से ‘बोइंग’ को हुए नुकसान को एक हफ्ता नहीं बीता कि अब एक और कंपनी ट्रंप के ट्वीट का निशाना बन गई।

सोमवार को ट्रंप के एक ट्वीट के बाद ऐरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन के शेयर के दामों में शुरुआती कारोबार में ही 4 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई।
डॉनल्ड ट्रंप के ट्वीट के बाद लॉकहीड मार्टिन के मार्केट वैल्यू को 3.5 अरब डॉलर यानि लगभग 236 अरब रुपये की चपत लग गई। सोमवार दोपहर तक कंपनी के शेयर 5 प्रतिशत तक गिर गए।
ट्रंप ने लॉकहीड मार्टिन द्वारा बनाए जा रहे F-35 फाइटर जेट की कीमत ज्यादा होने को लेकर ट्वीट किया था। ट्रंप ने कहा, ‘F-35 प्रोग्राम की कीमत नियंत्रण से बाहर है। 20 जनवरी के बाद सैन्य खरीदों में अरबों डॉलर बचाए जाएंगे।’ बता दें कि ट्रंप 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद संभालेंगे।
डॉनल्ड ट्रंप के इस ट्वीट ने इस प्रॉजेक्ट में शामिल दूसरी कंपनियों के लिए भी खतरे की घंटी बन गया है। यह प्रॉजेक्ट लगभग 27 हजार करोड़ रुपये का है। सोमवार को पूरे दिन कंपनी के शेयर के दाम उठ नहीं सके।
 बोइंग के शेयर के भी गिरे थे दाम
बीते हफ्ते ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘भविष्‍य के राष्‍ट्रपतियों के लिए बोइंग एक नया 747 एयर फोर्स वन प्‍लेन बना रहा है लेकिन इसकी कीमत कंट्रोल से बाहर है और यह चार अरब डॉलर से ज्‍यादा है। ऑर्डर कैंसल की जाए!’ ट्रंप के ट्वीट के बाद कंपनी की वैल्यू में एक अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि, बाद में कंपनी के शेयरों में आई गिरावट दुरुस्‍त हो गई थी।