Friday , June 17 2022
Home / Breaking News / बड़ी खबर: राष्ट्रपति का बड़ा ऐलान, सील कर दो सारे बॉर्डर,देखते ही मारो गोली

बड़ी खबर: राष्ट्रपति का बड़ा ऐलान, सील कर दो सारे बॉर्डर,देखते ही मारो गोली

img_20161213092106

नईदिल्ली: जहां जहां नोटबंदी होती है सबसे पहले कालेधन वाले सोचते हैं कि रुपयों को देश से बाहर भेज दें लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने देश की आर्मी को आदेश दिए हैं कि देश के सारे बॉर्डर सील कर दिए जाएं। कोई भी व्यक्ति बॉर्डर पार करने की कोशिश करे तो उसे तुरंत गोली मार दी जाए।
राष्ट्रपति ने देश में सबसे बड़ी राशि यानी 100 बोलिवर के नोट को बंद करने के लिए आपात आदेश जारी किए हैं। उन्होंने यह आदेश उन माफियाओं को नाकाम करने के लिए जारी किए हैं, जिन पर वह कोलंबिया में नकदी की जमाखोरी का आरोप लगाते हैं। यह घोषणा रविवार को की गई। 924158-lineofcontrolloc-1437539346-124-640x480
आर्थिक संकट और विश्व की सबसे अधिक महंगाई झेल रहे वेनेजुएला की सरकार ने नए नोट और सिक्के जारी करने की तैयारी की है, जिनका मूल्य इस समय उपलब्ध सबसे बड़ी राशि के नोट से लगभग 200 गुना ज्यादा होगा।
वेनेजुएला के 100 बोलिवर के एक नोट की कीमत इस समय एक डॉलर के तीन सेंट्स से कुछ कम है। एक नोट से मुश्किल से एक कैंडी खरीदी जा सकती है। यदि किसी को एक हैमबर्गर खरीदना है तो उसे 50 नोट चाहिए।
राष्ट्रपति ने रविवार को अपने टीवी शो ‘कॉन्टैक्ट विद मादुरो’ में कहा कि मेरी संवैधानिक शक्तियों के अनुरूप और इस आपात आर्थिक आदेश के जरिए मैंने अगले 72 घंटे में 100 बोलिवर के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है।
मादुरो ने कहा कि यह कदम इसलिए जरूरी है क्योंकि वेनेजुएला की एक जांच में पाया गया है कि अंतरराष्ट्रीय माफियाओं ने मुख्य तौर पर कोलंबियाई शहरों में और ब्राजील में 100 बोलिवर के अरबों नोट छिपा रखे हैं। उन्होंने आदेश दिए कि जमीनी, वायु और समुद्री रास्ते बंद किए जाने चाहिए ताकि वे लोग ले जाए गए नोट लौटा न सकें।