Monday , June 20 2022
Home / प्रादेशिक / उत्तर प्रदेश / Delhi Assembly By elections : भाजपा ने पर्चे बांटकर किया रोड शो, कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा, आप ने अपना मंतर फेरा

Delhi Assembly By elections : भाजपा ने पर्चे बांटकर किया रोड शो, कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा, आप ने अपना मंतर फेरा

चुनावी माहौल..

राजेंद्र नगर विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा, कांग्रेस और आप ने रविवार को भी जमकर प्रचार किया। तीनों पार्टियां अपने-अपने वायदों के साथ जीत का दावा करते हुए जनता से वोट मांग रही हैं। 

भाजपा का प्रचार

राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में भाजपा नेताओं ने पार्टी उम्मीदवार राजेश भाटिया के समर्थन में रविवार को बूथ स्तर पर घर-घर जाकर पर्चे बांटे। इसके अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता एवं सांसद मनोज तिवारी नेेे रोड शो किया। इस मौके पर मीनाक्षी लेखी ने कहा कि राजेंद्र नगर दिल्ली ही नहीं, बल्कि देश के सबसे स्वच्छ एवं हरित क्षेत्रों में से एक था, यहां सर्वोत्तम सड़कें, बिजली पानी, खेलकूद, शिक्षा की सुविधाओं थी, मगर गत आठ साल में आम आदमी पार्टी सरकार ने इस विधानसभा क्षेत्र की स्थिति जर्जर कर दी है। उन्होंने स्थानीय निवासियों से आग्रह किया कि वे 23 जून को आम आदमी पार्टी की अराजकता को नकारने का कार्य करें। आदेश गुप्ता ने कहा कि आज राजेंद्र नगर की जनता दिल्ली जल बोर्ड की पेयजल एवं सीवर की बदहाल व्यवस्था से त्रस्त है और वह इस चुनाव में आम आदमी पार्टी को हराने का मन बना चुके हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह अगले 100 घंटे पार्टी को समर्पित कर केजरीवाल सरकार की विफलताओं एवं भ्रष्टाचार की पोल खोलें और अंतिम वोटर तक जा कर भाजपा के पक्ष में मतदान सुनिश्चित करें। वहीं मनोज तिवारी ने कहा, इस विधानसभा क्षेत्र में हजारों प्रवासी मजदूर बसते हैं और कोरोना काल में केजरीवाल सरकार ने उनके साथ धोखा किया है वह उसे भूले नहीं है। 

कांग्रेस का वार

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष व पार्टी के महासचिव अजय माकन ने रविवार को राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र के नारायणा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया। माकन ने केजरीवाल सरकार पर दिल्ली की विकास की रफ्तार पर रोक लगाने का आरोप लगाया। उन्होंने केजरीवाल पर मंहगी बिजली, बेरोजगारी, दिल्ली नगर निगम में बसों को खरीद के मुद्दे पर आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा  कि दिल्ली के उद्योगों को सबसे मंहगी बिजली देना दिल्ली में बेरोजगारी का एक प्रमुख कारण है। माकन ने कहा कि वर्ष 2018 में ग्रीन बजट पेश किया गया, फिर दिल्ली में सर्वाधिक प्रदूषण है। इस वर्ष रोजगार बजट लाया जबकि बेरोजगारी चरम पर है।  उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के जरिये केंद्र सरकार युवाओं के भविष्य के साथ देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही है। आम आदमी पार्टी तथा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी सवाल पूछा कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता इस योजना के विरोध में सड़क पर हैं। लेकिन आम आदमी पार्टी कहीं नजर नहीं आ रही है। इस मौके पर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमलता, पूर्व मंत्री रामकांत गोस्वामी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता चतर सिंह, ब्रह्म यादव, इत्यादि मौजूद थे। 


आप का इसरार

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार दुर्गेश पाठक के समर्थन में रविवार को इंद्रपुरी में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने इलाके की विभिन्न समस्याएं दूर करने का दावा करते हुए आप के पक्ष में वोट करने की अपील की। उन्होंने लगातार तीसरे क्षेत्र में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पिछली बार की तुलना में इस बार अधिक मतों के अंतर को आप को जिताना। 

 

एक करोड़ रुपये नकद, 1200 लीटर से अधिक शराब जब्त

राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में स्वच्छ और पारदर्शी तरीके से मतदान के लिए भी अलग अलग विभागों की टीमें लगातार कार्रवाई कर रही हैं। चुनाव के मद्देनजर आयकर विभाग की टीम ने अलग अलग इलाकों से चुनाव में इस्तेमाल होने वाले धन को रोकने के लिए करीब एक करोड़ रुपये नकदी जब्त कर लिया है। मतदान के  दौरान किसी तरह की हिंसा या आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए भी पुलिस टीमों की तरफ से लगातार कार्रवाई की जा रही है।

मुख्य निर्वाचन कार्यालय(सीईओ)डा. रणबीर सिंह के मुताबिक उप चुनाव में पूसा में आदर्श हरित(ग्रीन) बूथ बनाया जा रहा है। दिव्यांगों, बुजुर्गोँ और गर्भवती महिलाएं भी मतदान में शामिल हो सके, इसलिए निशुल्क ई रिक्शा की सुविधा भी मुहैया की जाएगी। सीईओ कार्यालय की देखरेख में गुड्स एंड सर्विस टैक्स(जीएसटी)की टीम ने अलग अलग जगहों से करीब 33 लाख रुपये के सामान जब्त किए हैं। इनका उपयोग मतदाताओं को लुभाने में किया जाना था।

इनमें 50 फीसदी से अधिक राशि विधानसभा क्षेत्र से ही जब्त किए गए हैं। चुनाव में महिलाओं के एक विशेष मॉडल बूथ बनाया जाएगा जबकि दिव्यांगों के लिए भी एक विशेष बूथ तैयार किया जा रहा है। यहां तैनात सभी कर्मी भी दिव्यांग ही होंगे और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दौरान सहयोग करेंगे।

10 करोड़ रुपये से अधिक का नशीला पदार्थ जब्त : सीईओ कार्यालय के मुताबिक चुनाव के दौरान किसी तरह के नशीले पदार्थो का सेवन रोकने के लिए भी आबकारी विभाग ने करीब 1200 लीटरशराब को जब्त किया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने भी आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक करीब 10 करोड़ रुपये का नशीला पदार्थ जब्त किया।