Sunday , June 19 2022
Home / प्रादेशिक / उत्तर प्रदेश / UP Board Result 2022: मेरिट में छोटे जिलों ने खींची बड़ी लकीर, दोनों कक्षाओं के टॉप टेन 55 मेधावियों में 37 छात्र-छात्राएं छोटे जिलों के

UP Board Result 2022: मेरिट में छोटे जिलों ने खींची बड़ी लकीर, दोनों कक्षाओं के टॉप टेन 55 मेधावियों में 37 छात्र-छात्राएं छोटे जिलों के

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी किया 10वीं और 12वीं का परिणाम।

मेधा किसी सुविधा की मोहताज नहीं होती। सच्ची मेहनत और लगन से कोई भी बड़ा मुकाम हासिल कर सकता है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के शनिवार को घोषित नतीजे यही संदेश दे रहे हैं। प्रदेश के छोटे जिलों के मेधावियों ने बड़ी लकीर खींची है। टॉप टेन की मेरिट में शामिल हाईस्कूल व इंटर के 55 मेधावियों में 37 छात्र-छात्राएं छोटे जिलों के हैं। दसवीं में कानपुर का दबदबा रहा तो बारहवीं में फतेहपुर के मेधावी छाए हुए हैं। महानगरों की बात करें तो प्रयागराज से पांच, मुरादाबाद से दो और लखनऊ व वाराणसी से एक-एक मेधावी ही टॉप टेन में स्थान बना सका है।

दसवीं की टॉप टेन लिस्ट में 27 मेधावी हैं। इनमें 11 मेधावी महानगरों के हैं। इनमें कानपुर नगर से सात, प्रयागराज से दो व मुरादाबाद व वाराणसी से एक-एक मेधावी है। बाकी 16 टॉपर अन्य दस छोटे जिलों से हैं। बारहवीं की टॉप टेन सूची में 28 मेधावी शामिल हैं। इनमें से सिर्फ 7 महानगरों से हैं और शेष 21 मेधावी 10 छोटे जिलों से हैं। महानगरों के टॉपरों में प्रयागराज से तीन, मुरादाबाद से दो व कानपुर नगर और लखनऊ से एक-एक मेधावी शामिल है।

टॉपरों की सूची में इन जिलों का जलवा
हाईस्कूल और इंटर के टॉप टेन मेधावियों में छोटे जिलों का जलवा दिखा। दोनों कक्षाओं के मेधावियों की सूची में फतेहपुर के 7, रायबरेली के 4, सीतापुर व बाराबंकी के 3-3, सुल्तानपुर, गोंडा, मऊ, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़ और ललितपुर के 2-2 तथा कन्नौज, हरदोई, चित्रकूट, अयोध्या, देवरिया, जालौन, अलीगढ़ व बांदा का एक-एक मेधावी शामिल हैं।

12 विद्यालयों से निकले मेरिट के 30 मेधावी
दोनों कक्षाओं की टॉप टेन सूची के 55 मेधावियों में 30 प्रदेश के विभिन्न 12 विद्यालयों के हैं। इनमें हाईस्कूल में कानपुर का परचम लहराने वाले टॉपर के साथ ही आठवां व नौवां स्थान हासिल करने वाले दो अन्य मेधावी अनुभव इंटर कॉलेज मुरलीपुर के हैं। इनके अलावा चार अन्य कानपुर के मेधावी शिवाजी इंटर कॉलेज से हैं। इसी तरह सीतापुर के सरदार सिंह कॉन्वेंट इंटर कॉलेज महमूदाबाद, रायबरेली के न्यू आदर्श शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज व ललितपुर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज से दो-दो मेधावियों ने सूची में जगह बनाई है।

बारहवीं में फतेहपुर की पहला स्थान हासिल करने वाली टॉपर के अलावा एक अन्य मेधावी छात्रा जय मां एसजीएमआईसी राधानगर विद्यालय की है। इस विद्यालय की ही एक अन्य छात्रा ने हाईस्कूल में नाम रोशन किया है। बारहवीं में ही फतेहपुर के एसबीएमआईसी रघुवंशपुरम विद्यालय के तीन, प्रयागराज के बच्चाराम यादव  इंटर कॉलेज के दो, बाराबंकी के श्री साईं  इंटर कॉलेज के तीन और मुरादाबाद के एमडीआईसी विद्यालय, सुल्तानपुर के एसएच विश्वनाथ  इंटर कॉलेज व अंबेडकरनगर के एमबीडीआर एसआईसीटीएम विद्यालय से दो-दो मेधावियों ने सूची में जगह बनाई है।

new ad