Monday , June 20 2022
Home / Chhattisgarh / प्रवासी छ्त्तीसगढ़ियों को भाया मोर बिजली एप, 26 देशों में हुआ 36 सौ से अधिक डाउनलोड

प्रवासी छ्त्तीसगढ़ियों को भाया मोर बिजली एप, 26 देशों में हुआ 36 सौ से अधिक डाउनलोड

रायपुर : छ्त्तीसगढ़ स्टटे पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ता हितैषी मोबाइल एप मोर बिजली एप्लीकेशन अब विदेशों में रह रहे प्रवासी छ्तीसगढ़ियों के लिए भी मददगार साबित हो रहा है। विदेश में रह रहे 36 सौ 13 लोगों ने अब तक इस एप को डाउनलोड किया है। इस एप पर लोगों के विश्वास को इस बात से भी समझा जा सकता है कि जहां देश भर में लगभग नौ लाख लोगों ने इसे डाउनलोड किया है,वहीं 26 अन्य देशों में भी इसे डाउनलोड कर इसकी सेवाएं ली जा रही हैं।

एप के जरिए आम बिजली उपभोक्ता लाभांवित

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक हर्ष गौतम ने बताया कि इस एप के जरिए आम बिजली उपभोक्ता लाभांवित हुए हैं जिससे एप के डाउनलोड में लगातार वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि मोर बिजली एप ने घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए 16 से अधिक सेवाओं को एक आनलाइन प्लेटफार्म पर लाकर अधिक सुलभ और सुविधाजनक बना दिया है।

इस एप के जरिए विदेश में बैठे प्रवासी छत्तीसगढ़ी, छत्तीसगढ़ स्थित अपने घरों की बिजली संबंधी समस्याओं का समाधान कर लेते हैं। आमजन में लोकप्रिय इस एप को लेकर लोगों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर गूगल ने इसे 4.4 स्टार दिया है, जो उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं के अनुरूप होने का प्रमाण है।

एप से यह मिल रही सुविधा

मोर बिजली एप के माध्यम से छ्त्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी के निम्न दाब उपभोक्ताओं को कई सहुलियतें प्राप्त हुई हैं।एप के जरिए बिजली बिल देखने से लेकर बिल भुगतान,नया कनेक्शन, मीटर रीडिंग भेजना,बिजली संबंधी शिकायत,बिल भुगतान विवरण, बिजली भार में बदलाव सहित 16 से अधिक सेवाएं प्राप्त की जा रही हैं।

कटौती की शिकायत भी हो रही दर्ज

बिजली बंद होने की शिकायत अब मोर बिजली एप में दर्ज होने से बिजली सुधार कार्य अब कम समय में ही पूर्ण हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मोर बिजली एप से बिजली बंद की शिकायत सीधे रीयल टाइम में सुधार केंद्र के कंप्यूटर में दिखने लगती है।जिससे सुधार कर्मी को सुधार हेतु सीधे भेज देने से बिजली बंद की शिकायत अब कम समय में ही अटैंड होने लगी है। इसका लाभ यह भी है कि उपभोक्ता को अब काल सेंटर या फ्यूज कॉल ऑफिस में फोन करने की जरूरत नहीं होती है।

फैक्ट फाइल

देश डाउनलोड करने वालों की संख्या

संयुक्त राज्य अमेरिका- 573

ब्रिटेन- 74

सिंगापुर- 185

सउदी अरब- 120

इंडोनेशिया- 70

संयुक्त अरब अमीरात- 137

नेपाल- 80

26 देशों में कुल 36 सौ 13 लोगों ने एप को डाउनलोड किया है।

new ad