Tuesday , June 14 2022
Home / अध्यात्म / मनी प्लांट को ना लगाए घर के बाहर

मनी प्लांट को ना लगाए घर के बाहर

money-plant_584d613d83275धन और सुख-समृद्धि के लिए आपने भी अपने घर में मनी प्लांट का पौधा जरूर लगाया होगा, लेकिन क्या आप ने इसे सही दिशा और सही तरीके से लगाया है ? अगर नही तो इसमें तुरंत सुधार करें वरना यह आप और आपके परिवार पर यह विपरीत असर डाल सकता है.

1-मनी प्लांट को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में ना लगाएं. दरअसल उत्तर-पूर्व दिशा को सबसे ज्यादा निगेटिव माना जाता है. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है. मनी प्लांट धन के साथ-साथ रिश्तों में मधुरता लाने का भी काम करता है. इसलिए इसे पूर्व-पश्चिम दिशा में भी ना लगाएं. यह पति-पत्नी के बीच तनाव का कारण भी बन सकता है.

2-मनी प्लांट के पौधे को हमेशा हरा-भरा रखें, उसे मुरझाने ना दें. इसके लिए प्रतिदिन पौधों को पानी देते रहें. यदि पत्तियां मुरझा जाएं तो उन्हें तुरंत छांट दें. मुरझाई पत्तियां नकारात्मकता लाती हैं. साथ ही हमेशा यह भी ध्यान रखें कि मनी प्लांट की बेलें कभी भी जमीन पर ना फैलाएं. ऐसा होना भी घर में कई तरह के नुकसान का कारण बन सकता है.

3-मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर नही लगाना चाहिए लगाएं, घर के अंदर लगाने से ही इस पौधे का लाभ मिलता है. हालांकि पौधे को सही दिशा में लगाना जरूरी है. इसके आस-पास स्वच्छता रखनी चाहिए.  

4-इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह घर, आंगन कहीं भी आसानी से लग जाता है. यह केवल पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रखरखाव के लिए भी ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है. इस बात का ध्यान रहे कि मनी प्लांट ऐसी जगह रखें जहां अधिक धूप ना हो. इसके पानी को हर सप्ताह बदल देना चाहिए.