Thursday , January 13 2022
Home / प्रादेशिक / उत्तर प्रदेश / यूपी: रेल हादसा होने से बचा, टूटी पटरी पर आ रही थी ट्रेन, लाल झंडी लेकर ट्रैक पर दौड़ा शंट मैन

यूपी: रेल हादसा होने से बचा, टूटी पटरी पर आ रही थी ट्रेन, लाल झंडी लेकर ट्रैक पर दौड़ा शंट मैन

एक राहगीर की सतर्कता और रेल कर्मचारियों की मुस्तैदी से गुरुवार को यूपी के सोनभद्र में रेल हादसा बच गया। ओबरा डैम रेलवे स्टेशन के पास टूटी पटरी की जानकारी मिलते ही शंट मैन लाल झंडा लेकर सामने से आ रही मालगाड़ी की ओर दौड़ पड़ा। किसी तरह मशक्कत से मालगाड़ी को रोकने में कामयाबी मिली। इस घटना से कुछ देर पहले ही इसी ट्रैक से डीआरएम धनबाद का सैलून गुजरा था।

चोपन-सिंगरौली रेलमार्ग पर ओबरा डैम रेलवे स्टेशन से कुछ दूर स्थित बी और सी केबिन के बीच में पटरी टूटी हुई थी। सुबह करीब साढ़े सात बजे इस ओर टहलने गए दशरथ शर्मा की नजर पड़ी तो वह सन्न रह गए। उसने तत्काल इसकी सूचना स्टेशन प्रबंधन को दी। उसी वक्त एक मालगाड़ी टूटे हिस्से की ओर जा रही थी।

मालगाड़ी चालक की नहीं पड़ी लाल झंडी पर नजर 
मौके की नजाकत भांपते हुए शंट मैन तारकेश्वर वर्मा हाथ में लाल झंडी लेकर ट्रैक की ओर दौड़ पड़े। मालगाड़ी चालक की झंडी पर तो नजर नहीं गई, लेकिन शंट मैन की आवाज सुन अन्य लोग भी चिल्लाने लगे। तब चालक सतर्क हुआ और ट्रेन रोकने में कामयाबी मिली। सूचना पर स्टेशन के कई अधिकारी मौके पर जा कर टूटी पटरी का निरीक्षण किया। फिर ट्रैक को ठीक करवा कर पुनः सात बजकर 55 मिनट पर माल गाड़ी को रवाना किया गया। माल गाड़ी 35 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही।
बता दें कि इसी ट्रैक से कुछ घंटे पहले धनबाद मंडल के डीआरएम चोपन से सिंगरौली की ओर गए थे। वह पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के संभावित दौरे के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लेने आए थे। मुख्य यार्ड प्रबंधक आरसी भारती और टीआई ओबरा आलोक ओझा ने बताया कि सुबह ट्रैक मैन पेट्रोलिंग कर के गया है।

सर्दी आते ही ट्रैक टूटता रहता है इसके कारण रात में भी पेट्रोलिंग होती है। मालगाड़ी सिंगरौली से चोपन जा रही थी। कहा कि राहगीर दशरथ शर्मा और शंट मैन तारकेश्वर शर्मा की सक्रियता से बड़ी घटना टल गई। मौके पर लगे कर्मचारी सुनील प्रसाद मेठ, देव कुमार, मुकेश कुमार लोहार, आजाद कुमार ट्रैक मैन ने काम मे तेजी लाकर ट्रेन को रवाना किया।