Monday , June 13 2022
Home / पूर्वांचल / वाराणसी / वाराणसी में महामना की बगिया सजाएंगे दिल्ली के कलाकार

वाराणसी में महामना की बगिया सजाएंगे दिल्ली के कलाकार

12_12_2016-12-12-2016-upकाशी हिंदू विश्वविद्यालय को हफ्ते भर के लिए सजाने नई दिल्ली से करीब 80 कलाकार आने वाले हैं। वो कार्यक्रम स्थल के साथ-साथ पूरे परिसर को जगमगा देंगे।

वाराणसी (जेएनएन)। सांस्कृति राजधानी के रूप में विख्यात वाराणसी में 17 दिसंबर से शुरू होने वाला राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव काशी हिंदू विश्वविद्यालय को हफ्ते भर के लिए देश की सांस्कृतिक राजधानी बना देगा। इसको सजाने के लिए नई दिल्ली से करीब 80 कलाकार आने वाले हैं। वो कार्यक्रम स्थल के साथ-साथ पूरे परिसर को जगमगा देंगे। यह आयोजन 24 दिसंबर तक चलेगा। इसमें 22 को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और उससे पहले 16 को सिने स्टार अनुपम खेर भी मौजूद रहेंगे।

पहली बार जुटेंगे सात जोनल केंद्र के कलाकार

ऐसा पहली बार होगा जब देश के सात जोनल सांस्कृतिक केंद्रों के कलाकार एक स्थान पर जुटेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम एमफीथियेटर ग्राउंड पर होगा। इसमें संगीत, गायन, वादन, नृत्य, अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, मुशायरा, भारतीय संस्कृति सभ्यता पर प्रदर्शनी (रामायण तथा महाभारत पर आधारित), बाल फिल्म महोत्सव, लोकनृत्य, लोकगीत के अलावा 105 स्टाल की व्यवस्था होगी।

फिल्म एवं एक्टिंग की ट्रेनिंग

महोत्सव में होने वाले स्पेशल डाक्यूमेंट्री एंड एक्टिंग वर्कशाप के समन्वयक डा. ज्ञान प्रकाश मिश्र ने बताया कि युवाओं को फिल्म, एक्टिंग, फिल्म मेकिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग, एनिमेशन आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए महोत्सव के दौरान 18 से 23 दिसंबर तक पत्रकारिता एवं जनसंप्रेषण विभाग में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसके लिए 16 दिसंबर को फ्री में रजिस्ट्रेशन होगा। संस्कृति मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि सारी प्रक्रिया ङ्क्षहदी माध्यम में ही हो। ट्रेनिंग देने के लिए टॉम अल्टर, सिद्धार्थ साच्ता सहित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया से जुड़े कई कलाकार आ रहे हैं।