जल्द िमलेगी लोगों को राहत

जनपद के मरीजों को विभिन्न ब्लड जांच के लिए अब बाहर नहीं जाना होगा। अब उनकी जांच जिला अस्पताल स्थित पैथालॉजी में ही होगी। इसके लिए जिला अस्पताल के पैथालॉजी विभाग में विभिन्न प्रकार की आधुनिक मशीनें भी आ चुकी है।default
 
जिला अस्पताल स्थित पैथालॉजी विभाग में फुल बायोकेमिस्ट्री, आटो एनलाइजर, कम्पलीट ब्लड काउंट (सीबीसी), सेमी आटो एनलाइजर, ईएसआर आदि की जांच के लिए आधुनिक मशीनें आ चुकी है। जिससे ब्लड शुगर, यूरिया, टीएलसी, डीएलसी, ईएसआर, वीडीआरएल सहित छोटी-बड़ी सभी जांच अब जिला अस्पताल में होगी। इसके पूर्व मरीजों एवं उनके तीमारदारों को वाराणसी एवं लखनऊ जाना पड़ता था। इसके अलावा जिला अस्पताल के बाहर स्थित प्राइवेट पैथलॉजी पर जांच के लिए जाना पड़ता था। जिससे मरीजों एवं तीमारदारों को आर्थिक एवं मानसिक दोनों तरह से परेशान होना पड़ता था।

लेकिन जिला अस्पताल में आधुनिक जांच की मशीनों के आ जाने के बाद अब मरीजों एवं उनके तीमारदारों को छोटी व बड़ी जांच के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इस बाबत ब्लड बैंक प्रभारी/ वरिष्ठ फिजीशियन डा. रामानंद सिद्धार्थ ने बताया कि आधुनिक मशीनें आ चुकी है और कुछ और आने वाली है। पूरी मशीनें आ जाने के बाद छोटी सी जांच से लेकर बड़ी जांच तक जिला अस्पताल में होना आरम्भ हो जाएगा। बताया कि ट्रेनर जल्द ही सबको प्रशिक्षित कर देंगे।