चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर में भारत का अमेरिका की तरफ झुकाव सही फैसला नही: ग्‍लोबल टाइम्‍स

अमेरिका के साथ व्यापार को लेकर चीन ने भारत को सलाह दी है। चीन ने कहा है कि अगर चीन और अमेरिका के बीच ‘व्‍यापार युद्ध’ में अगर भारत का झुकाव डॉनल्‍ड ट्रंप प्रशासन की तरफ रहता है तो यह फैसला सही नहीं होगा।

100-uschinatradewar_5-1

 

चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स की रिपोर्ट में भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के विस्‍तार की वजह से चीनी सामानों के निर्यात पड़ रहे असर से चीन चिंता जाहिर की है। रिपोर्ट में कहा गया, ‘अमेरिका और चीन के बीच बंद ट्रेड वॉर में अगर भारत यह सोचकर डॉनल्‍ड ट्रंप प्रशासन से नजदीकी बढ़ाता हैऔर सोचता है कि इससे उसके अर्थव्‍यवस्‍था में उछाल आएगा तो फिर भारत का यह फैसला बुद्धिमानी भरा नहीं होगा।

आगे रिपोर्ट में कहा गया, भारत को अपने मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर का विकास करने पर ध्‍यान देना चाहिए। उसे नई नौकरियां पैदा करने की तरफ ध्‍यान देना चाहिए ताकि विकास को ज्‍यादा रफ्तार दी जा सके।’

ग्‍लोबल टाइम्‍स की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब इससे पहले एसोचैम की रिपोर्ट में इस बात की आशंका जताई जा चुकी है कि चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर की चपेट में भारत आएगा और इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंच सकता है।