बक्सर :डाक घर में खाता खोलिए घर बैठे ,निकासी भी घर पर ही

fb_img_1483544284169


 

बक्सर । डाकघरों का नया रूप अवतार देखने को मिलेगा। अब डाक विभाग लोगों को घर बैठे खाता खुलवाने जा रहा है। नई व्यवस्था सिर्फ महिलाओं और बुजुर्गों को बिना कोई फॉर्म भरे खाता खोलने की सुविधा मिलेगी। शर्त बस इतनी कि आधार कार्ड हो। घर बैठे पैसा निकासी की भी सुविधा भी मिलेगी। योजना में डाकघर और ग्राहकों के बीच डाकिए सेतु का काम करेंगे।

ऐसे खुलेंगे खाते

हर डाकिए को एक स्वाइप मशीन दी जाएगी। वे इसपर ग्राहकों के अंगूठे का निशान लेकर खाते खोल सकेंगे। विभाग द्वारा इस नई व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की अलग से बहाली की जा रही है। योजना को इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक के नाम से जाना जाएगा।

क्या है पोस्टल पेमेंट बैंक

इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक डाक विभाग के ही अंतर्गत एक नया सेक्शन होगा, जिसके लिए बकायदा अलग से कर्मचारी होंगे। इसके प्रमुख डाकपाल होंगे। उनकी देखरेख में विभाग का सेक्शन काम करेगा। यह पूरी तरह से बैंकिंग प्रणाली होगी, जहां लोन के अलावा आम बैंकों द्वारा हासिल होने वाली सारी सुविधाएं होंगी। इस तरह बैंकिंग सेक्टर की ओर डाक विभाग के प्रवेश का यह बड़ा कदम होगा।

ऐसे काम करेगी नई प्रणाली

डाक विभाग ने पोस्टल बैंक के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसके तहत हर क्षेत्र के डाकिया को नए प्रकार की स्वाइप मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

मशीन पर अंगूठा रखते ही व्यक्ति का सारा विवरण विभाग में दर्ज हो जाएगा। उसके बाद डाकिया द्वारा सिर्फ पैसा दर्ज करते ही खाता खुल जाएगा। यह व्यवस्था सीधे आधार लिंक्ड होगी, जिससे किसी को न तो अतिरिक्त फॉर्म भरने की जरूरत होगी और न कोई फोटो आदि देनी होगी। इससे खाता खोलने वालों को कागजात आदि जुटाने के साथ कतार में लगने के झंझटों से भी मुक्ति मिलेगी।

बक्सर प्रधान डाकघर के मुख्य डाकपाल महावीर उपाध्याय ने बताया कि 2017 डाक विभाग के लिए परिवर्तनकारी साबित होगा। पोस्टल बैंक मार्च में होली से पहले शुरू होने की संभावना है। इसके पूर्व किसी भी बैंक द्वारा इतनी आसानी से घर बैठे खाता खोलने की सुविधा नही दी जा रही है। सबसे पहले डाक विभाग द्वारा यह सुविधा दी जाएगी।