8 आसान स्टेप्स में जाने BHIM ऐप को इस्तेमाल करने का तरीका

bhim-1483188724

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ट्रांजैक्शंस के लिए BHIM नाम का नया ऐप लॉन्च किया। भारत इंटरनफेस फॉर मनी या BHIM को लॉन्च करने के पीछे कैशलेस ट्रांजैक्शंस को प्रोत्साहित करने का मकसद है। वैसे तो यह ऐप फिलहाल एंड्रॉयड के लिए ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसके ऐपल के ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी आने की उम्मीद है।

BHIM का इस्तेमाल करने के लिए UPI अकाउंट होना जरूरी
BHIM के जरिए ट्रांजैक्शन करने के लिए पैसे भेजने वाले और पैसे पाने वाले, दोनों ही व्यक्तियों का ऐसे बैंक में अकाउंट होना जरूरी है जो UPI वाले हों। साथ ही अपके मोबाइल नंबर को संबंधित अकाउंट के साथ रजिस्टर होना भी आवश्यक है। अभी इस ऐप में 30 बैंक लिस्टेड हैं। आइए, अब हम आपको बताते हैं 8 आसान स्टेप में इस ऐप के इस्तेमाल के बारे में…

1: ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें
सबसे पहले इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टॉल करें। यह ऐप 2MB से भी कम का है, इसलिए न तो इसे डाउनलोड करने में ज्यादा डेटा खर्च होगा और न ही यह आपके मोबाइल की ज्यादा मेमरी लेगा।

2: अपनी पसंदीदा भाषा चुनें
इसके बाद आप ऐप में अपनी पसंदीदा भाषा चुनिए। फिलहाल आपको सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का विकल्प मिलेगा, लेकिन सरकार अन्य भाषाओं को भी जल्द ही विकल्प के रूप में लाने वाली है।

3: SMS रिक्वेस्ट को ओके करें
इसके बाद BHIM आपसे SMS पढ़ने और भेजने की रिक्वेस्ट ओके करने को कहेगा। इस रिक्वेस्ट को ओके करना बेहद जरूरी है क्योंकि इसी के चलते यह ऐप आपके मोबाइल नंबर का यूज करके आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी इन्फर्मेशन इकट्ठा करेगा।

4: मोबाइल नंबर को वेरिफाई करें
यदि आप ड्यूल सिम वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपसे पूछा जाएगा कि आप कौन-सी सिम वेरिफाई करना चाहते हैं। इसके लिए आपने जो नंबर बैंक में रजिस्टर किया है, वह नंबर चुनें। सिंगल सिम फोन होने की हालत में आप सिर्फ अपना नंबर वेरिफाई कर दें। बैंकों की लिस्ट में से भी अपने बैंक को चुन लें।

5: 4 अंकों का पासवर्ड बनाएं
इसके बाद आप अपने लिए 4 अंकों का एक पासवर्ड बनाएं। इसी पासवर्ड के माध्यम से आप इस ऐप में लॉगिन कर पाएंगे। यह पासवर्ड किसी के साथ न बांटें और इसे हमेशा याद रखें। क्योंकि यदि आप पासवर्ड भूल गए तो आप अपने अकाउंट में लॉगइन नहीं कर पाएंगे।

6: अपना बैंक चुनें
इसके बाद आपको 30 बैंकों की एक लिस्ट दिखेगी, जिसमें से आपको अपना बैंक चुनना होगा। यदि आपके दो या ज्यादा बैंकों में अकाउंट्स हैं और वे भी यूपीआई वाले हैं तो भी आप सिर्फ एक ही बैंक को चुन सकेंगे। यदि आप कभी दूसरे बैंक को लिंक करना चाहें तो इसके लिए आपको पहले वाले बैंक को हटाना होगा।

7: अकाउंट और UPI पिन बनाएं
अगर आपने पहले ही UPI अकाउंट बनाया हुआ है तो BHIM वहीं से सारा डेटा ले लेगा। लेकिन यदि आपने अकाउंट नहीं बनाया है तो आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 नंबर और उसकी एक्सपायरी डेट डालनी होगी। इसके बाद आपको एक UPI पिन बनाना होगा।

8: अब जब चाहें पैसे भेजें
बस, हो गया काम। अब आप किसी को भी सिर्फ उसका मोबाइल फोन नंबर डालकर पैसे भेज सकते हैं। वहीं इस ऐप में QR कोड स्कैन करके पैसे भेजने की सुविधा भी है। इस ऐप के जरिए भेजने के लिए आपको यूजर का अकाउंट नंबर, IFSC कोड वगैरह की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके पास सिर्फ दूसरे शख्स का नंबर होना चाहिए था। लेकिन यह याद रहे कि जिसे आप पैसे भेज रहे हैं, उसका भी UPI अकाउंट होना जरूरी है