Tuesday , June 14 2022
Home / पूर्वांचल / देवरिया / देवरिया :शिक्षा व स्वच्छता एक-दूसरे के पूरक : डीएम

देवरिया :शिक्षा व स्वच्छता एक-दूसरे के पूरक : डीएम

de

सदर विकास खंड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मुडेरा बुजुर्ग पर बुधवार को आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में जिलाधिकारी अनिता श्रीवास्तव ने छात्रों, शिक्षक व अभिभावकों को शपथ दिलाया। साथ ही 50 छात्रों को ऊनी वस्त्र वितरित किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय परिवार द्वारा गरीब छात्रों को निश्शुल्क ऊनी वस्त्र वितरित किया गया जो सराहनीय पहल है। इस तरह के कार्यों से अन्य लोग भी प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ छात्रों व अभिभावकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने तथा शौचालय के उपयोग तथा उससे होने वाले लाभ के बारे बताने की आवश्यकता है। उन्होंने छात्रों से पूछा कि कितने छात्र शौचालय का उपयोग करते हैं तो केवल दो ही छात्रों ने सहमति दी। उन्होंने कहा कि तमाम सरकारी योजनाओं के बावजूद अभी भी ग्रामीण परिवेश में शौचालय के उपयोग के प्रति लोग जागरूक नहीं है।

विशिष्ट अतिथि प्रधानाचार्य राजकीय इंटरमीडिएट कालेज पीके शर्मा ने कहा कि जागरूकता के अभाव में योग्य अध्यापकों तमाम सरकारी संसाधनों के बावजूद भी लोग निजी स्कूलों के प्रति आकर्षित है और नौनिहालों का नामांकन ऐसे विद्यालयों में कराते हैं जहां का शिक्षक तक अप्रशिक्षित होता है। इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक करने की आवश्यकता है। खंड शिक्षा अधिकारी सदर दीनानाथ साहनी ने कहा कि छात्रों के नामांकन के साथ विद्यालय में ठहराव सबसे जरूरी है, क्योंकि शैक्षिक गुणवत्ता तभी संभव है जब छात्र पूरे समय विद्यालय में रूके तथा समस्त शैक्षणिक गतिविधियों में प्रतिभाग करे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान पुष्पा देवी ने किया तथा संचालन शिक्षक बालेंदु मिश्र ने किया। प्रधानाध्यापक व प्रदेशीय मंत्री सुदर्शन कुशवाहा ने अतिथियों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया तथा आभार व्यक्त किया।

इस दौरान जिला सूचना अधिकारी प्रवक्ता असीम चौधरी, जूनियर शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष शिवकुमार यादव, श्यामदेव यादव, नंदलाल, रामप्रवेश, उदयभान, हरिलाल, संजय तिवारी, पवन शाह, राघवेंद्र कुमार, जयराम कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।