Friday , June 17 2022
Home / Breaking News / नया साल पर पीएम मोदी का घोषणाओं का पिटारा

नया साल पर पीएम मोदी का घोषणाओं का पिटारा

2016_12largeimg25_dec_2016_111338427
राष्ट्र के नाम सम्बोधन में पीएम मोदी ने किया कई योजनाओ का एलान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में गरीबो और निम्न मध्यवर्ग के लोगों के लिए होमलोन के ब्याज दर में छूट का ऐलान किया है। वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए 6 हजार की मदद उनके अकाउंट में पहुंचाई जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक में जमा राशि पर 8 फीसदी का फिक्स ब्याज देने का पीएम ने ऐलान किया है।
पीएम आवास योजना के तहत दो स्कीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना के तहत दो स्कीमों का ऐलान किया है। शहरों में पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने के लिए 9 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज में 4 फीसदी तक की छूट का ऐलान किया है। पीएम ने कहा कि इसी योजना के तहत 12 लाख तक के लोन पर ब्याज में 3 फीसदी तक की छूट दी जाएगी।

गांवों में 33 फीसदी ज्यादा घर बनेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि गांवों में बननेवाले घरों की संख्या को बढ़ा दिया गया है, अब 33 फीसदी ज्यादा घर बनेंगे। गांव में रहनेवाले लोगों को घर बनाने या घर का विस्तार करने के लिए दो लाख तक के कर्ज में 3 फीसदी तक की छूट मिलेगी।

सीनियर सीटिजंस के लिए स्कीम

वरिष्ठ नागरिकों के लिए साढ़े सात लाख रुपये की राशि बैंकों में 10 साल तक के लिए जमा कराने पर 8 फीसदी का ब्याज दर दिया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा होगी कि वह ब्याज की राशि हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए स्कीम

देश के सभी 650 से ज्यादा जिलों में गर्भवती महिलाओं को सरकार 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद करेगी, यह राशि सीधे उनके खाते में जमा होगी।

छोटे दुकानदार और उद्यमी

पीएम ने कहा कि छोटे दुकानदार और छोटो उद्योगों को लोन मिलने में आसानी होगी। बैंकों से छोटे उद्योगों के लिए कैश क्रेडिट लिमिट को 20 से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का आग्रह किया है। डिजिटल ट्रांजैक्शन पर वर्किंग कैपिटल लोन 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत करने को कहा गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड को रूपे कार्ड में बदला जाएगा

अगले तीन महीने में तीन करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को रूपे कार्ड में बदला जाएगा। खरीफ और रबी की बुआई के लिए लिए कर्ज पर 60 दिन का ब्याज सरकार देगी।