बड़ी खबर : 31 मार्च के बाद भी रिलायंस का ये ऑफर रहेगा जारी

ttttttttttttt-1नईदिल्ली: रिलायंस जियो अपनी फ्री कॉलिंग और डेटा सर्विस को 31 मार्च के बाद भी जारी रख सकता है। मामला ये है कि रिलायंस के बाद सभी कंपनियों ने फ्री वॉइस कॉलिंग ऑफर शुरू कर दिया है। इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का कहना है कि शीर्ष तीन टेलीकॉम कंपनियां मुकेश अंबानी की जियो से टक्कर लेने के लिए जियो की तरह ही फ्री कॉलिंग पैक्स और सस्ते डेटा पैक्स के ऑफर पेश कर रही हैं। रिलायंस जियो के मुकेश अंबानी ने हाल ही में 31 मार्च 2017 तक हैपी न्यू ईयर ऑफर का ऐलान किया था।

रिलायंस जियो के अनलिमिटेड वॉ‍इस कॉल और फ्री डेटा ऑफर के बाद बाकी कंपनियों को भी कॉल रेट और इंटरनेट डेटा पैक को सस्ता करना पड़ रहा है। जियो का मुकाबला करने के लिए उन्हें मजबूरन ऐसा करना पड़ रहा है। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी दूसरी शीर्ष प्रतिद्वंद्वी कंपनियों में सस्ते प्लान पेश करने की होड़ मच गई है। एक के बाद एक सभी कंपनियों ने अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग प्लान की घोषणा करनी शुरू कर दी है।
एचएसबीसी में टेलीकॉम ऐनालिस्ट राजीव शर्मा ने कहा, ‘अगर बाकी कंपनियां इसी तरह अपने डेटा और कॉलिंग पैक्स के दाम घटाती रहेंगी तो जियो अपना फ्री ऑफर 31 मार्च से आगे के लिये भी बढ़ा सकता है।’ ब्रोकरेज हाउस रेलिगेयर के विश्लेषकों ने इस बात पर सहमति जताई है कि जिस तरह से जियो के प्रतिद्वंद्वियों ने इतनी जल्दी अपने पैक्स के दाम कम किये हैं उससे लगता है कि 4G मार्केट में पैठ बनाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा।
एचएसबीसी के शर्मा के मुताबिक, इंडिया की शीर्ष टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने फ्री कॉलिंग टैरिफ प्लान का ऑफर पेश कर यह जता दिया है कि वह जियो से मुकाबला करने की योजना बना चुकी है। उसके ग्राहक जियो की ओर आकर्षित न होने पाएं इसके लिए वह अपने ग्राहकों को सस्ती सेवाएं देना चाहती है। रेलिगेयर ने आश्चर्य जताया है कि अभी जियो ने पैसा लेना शुरू भी नहीं किया और बाकी कंपनियों में सस्ते कॉलिंग और डेटा पैक्स लाने की होड़ मच गई है।