एक लाख आबादी को बेवाना ब्लॉक का तोहफा

जिले को बेवाना के रूप में 10वें नए ब्लॉक का तोहफा मिला। इसका लाभ एक लाख 922 ग्रामीणों को मिलना तय हो गया है। 43 ग्राम पंचायतों वाले इस ब्लॉक भवन का भूमि पूजन व शिलान्यास शनिवार को दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा ने समारोह पूर्वक किया। आचार संहिता लगने से पूर्व नए ब्लॉक के लिए शिलान्यास हो जाने से स्थानीय लोगों में भारी खुशी दिखाई पड़ी।dairy-development-minister-ramamurthy-verma-and-others-worshi
 
लोगों का कहना था कि अब अकबरपुर व कटेहरी ब्लॉक का लंबा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। गौरतलब है कि जिले में अब तक कुल नौ विकास खंड स्थापित थे। इनमें से अकबरपुर ब्लॉक जिले के अन्य विकास खंडों में सबसे ज्यादा बड़े क्षेत्रफल वाला था। दशकों से अकबरपुर ब्लॉक को विभाजित कर नए ब्लॉक के सृजन की मांग की जा रही थी।

इस बीच बीते दिनों राज्य सरकार ने अकबरपुर व कटेहरी ब्लॉक को विभक्त कर बेवाना के नाम से नया ब्लॉक बनाए जाने की घोषणा की थी। इसी क्रम में घोषणा को मूर्त रूप देने के लिए शनिवार को बेवाना में नए ब्लॉक भवन के शिलान्यास व भूमि पूजन के समारोह का आयोजन किया गया।

दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा ने नए ब्लॉक को क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात बताते हुए कहा कि इससे हजारों ग्रामीणों की मुश्किलें कम होंगी। उन्होंने विधायक चुने जाने के बाद ब्लॉक बनवाने का जो संकल्प लिया था, वह पूरा हो रहा है।

मंत्री के साथ भूमि पूजन में एमएलसी हीरालाल यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंह, राज्य योजना आयोग के सदस्य डॉ. सिद्धार्थ त्रिपाठी, पूर्व प्रमुख अनिल सिंह, वरिष्ठ नेता महंत चंद्रप्रकाश त्रिपाठी, राजितराम यादव, कलाम मोहम्मद खां, जिपं सदस्य प्रतिनिधि अनिल मिश्र व कमला प्रसाद वर्मा आदि मौजूद रहे। बताते चलें कि बेवाना ब्लॉक के गठन से कुल एक लाख 922 लोगों को सीधे लाभ मिलना तय हो गया है क्योंकि नए ब्लॉक में इतनी ही आबादी है।