Monday , June 13 2022
Home / Main slide / मन की बात में पीएम मोदी ने बताया कैसे पता चल रहा है कालेधन का

मन की बात में पीएम मोदी ने बताया कैसे पता चल रहा है कालेधन का

2016_12largeimg25_dec_2016_111338427नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के बाद आज दूसरी बार मन की बात की. पूरे कार्यक्रम में उन्होंने नोटबंदी के बाद कैशलेस और डिजिटल भुगतान के बढ़ते चलन का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इसमें अब 200 से 300 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. उन्होंने अपनी वेबसाइट और एप्स पर मिल रहे सुझावों का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने लोगों को कालेधन के खिलाफ मिलकर लड़ने और साथ आने का आह्वान किया. पीएम ने लोगों से मिल रहे सहयोग का जिक्र करते हुए कहा कि लोग हैरान हैं कि इतनी छापेमारी और इतना पैसा कैसे मिल रहा है. मैं आपको राज बता दूं यह लोगों के सहयोग से मिल रहा है लोग इसकी जानकारी दे रहे हैं. 

पीएम ने कार्यक्रम की शुरुआत क्रिसमस की बधाई से की. . पीएम ने  ईसा मसीह को याद करते हुए एक कहानी सुनाकर लोगों को प्रेरित किया. क्रिसमस की शुभकामनाओं के बाद  पीएम ने मदन मोहन मालवीय को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी.  पीएम मोदी ने भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया. उन्होंने कहा, अटल जी ने हर एक भूमिका में एक आदर्श प्रस्तुत किया है. मैं उनके स्वास्थ्य की कामना करता हूं. अटल जी के साथ अनेक यादें हैं. आज सुबह जब मैंने ट्विट किया तो एक वीडियो भी मैने शेयर किया है इससे पता चलेगा को वो कार्यकर्ताओं को कितना प्रेम करते थे. 

पीएम ने आज मिलने वाले पुरस्कार की चर्चा करते हुए कहा.  क्रिसमस उपहार के रूप में दो योजनाओं का शुभारंभ हो रहा है. हमारी कोशिश है कि लोगों को ईमेंट की आदत लगे. ग्राहकों के लिए लकी ग्राहक योजना औऱ व्यापारियों के लिए डिजीधन व्यापार योजना. यह सिर्फ एक दिन के लिए नहीं है यह आज से शुरू हो रही है और 100 दिनों तक चलेगी हर दिन 15 हजार लोगों को एक- एक हजार रूपये ईनाम मिलेगा.  आप ईनाम के हकदार तब बनेंगे जब डिजिटल भुगतान करेंगे. सप्ताह में एक दिन बड़ा ड्रो होगा जिसमें लाखों के ईनाम होंगे. बाबा साहेब अबेंडकर के दिन करोड़ों का ईनाम मिलेगा. 
 
डिजिटल लेन देन के लिए योजना का जिक्र 
 
पीएम मोदी कहा, योजना आम लोगों के लिए है इसलिए 50 रुपये से  ज्यादा औऱ 3 हजार से कम खरीदने वालों को ही ईनाम मिलेगा. इससे ज्यादा खरीदने वाले लोग इसमें शामिल नहीं किये जायेंगे. यह आम लोगों के लिए है. व्यापारी भी इस बड़े कदम को समझते होंगे. वे जानते हैं कि अपने व्यापार को अगर वो डिजिटल करेंगे तो उन्हें आयकर में भी छूट मिलेगी.
 
कई राज्यों ने दिया साथ 
 
कई राज्य भी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. असम सरकार ने भी कई काम किये हैं उन्हें बधाई देता हूं.   पीएम मोदी ने कैशलेस के फायदे गिनाते हुए कहा,  कैश में सैलरी मिलने के कारण मजदूरों का शोषण होता है लेकिन अब बैंक अकाउंट में पैसे मिलने लेगे हैं ऐसे में उन्हें कई लाभ मिल रहा है. भारत जैसे देश में  जहां युवा सबसे ज्यादा है वहां तो इसे और आगे ब ढ़ना चाहिए .  
 
कैशलेस पर लोगों के सुझाव का जिक्र 
 
पीएम मोदी ने अपने एप्स पर मिल रहे लोगों के सुझाव का जिक्र किया. उन्होंने कहा, कई लोगों ने अपने सुझाव भेजें हैं. देशवासियों ने इतनी सारी चिट्ठियां लिखकर मुझे राह दिखाने की कोशिश की है. पीेएम ने गुरू मणि के चिट्ठी के जिक्र करते हुए कहा कि हम लोग कालाधन के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं. एक बड़े लक्ष्य के लिए साफ इरादे ेक साथ काम होता है तो देश के लोग डटे रहते हैं. मैं लोगों को धन्यवाद देता हूं . कई लोगों ने अफवाह फैलायी लेकिन इसके बावजूद भी लोग डटे रहे.
 
सदन चलता तो अच्छी चर्चा होती

पीएम मोदी ने सदन ना चलने का अफसोस जताते हुए कहा कि अगर सदन चलता तो कई अफवाहों का जवाब मिल जाता. विपक्ष ने सदन चलने नहीं दिया.  ऐसा बिल्कुल नहीं है कि राजनीतिक पार्टियों को छुट  है. यह महज अफवाह है .  मैंने कहा था कि यह लड़ाई असामन्य है 70 सालों से कई शक्तियां जुड़ी है. शक्तिशाली लोग इसके लिए कई तरीके अपनाते हैं. 

कैसे पता चल रहा है कालेधन का

पीएम मोदी ने मन की बात में आयकर विभाग के पड़ रहे छापे का जिक्र करते हुए कहा, मैं आपको बता दूं कि इसका सिक्रेट क्या है. लोगों ने इसकी जानकारी दी है. लोग सामने आ रहे हैं कालेधन की लड़ाई मे उनके साथ के कारण ही इतने सारे कालेधन का पता चल रहा है. 

 
बेनामी संपत्ति का कानून भी करेगा अपना काम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेनामी संपत्ति के पुराने कानून का जिक्र करते हुए कहा कि हम इसे और धारदार बना रहे हैं. यह कानून भी अब अपना काम करेगा. देश में किसानों की खेती ने पिछले साल का रिकार्ड तोड़ दिया है. कई एजेंसी और वर्ल्ड बैंक के आकड़े का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, हमारा देश आगे बढ़ रहा है. 

 
दिव्यांगों के लिए बिल पास हुआ 
 
पीएम मोदी ने संसद नहीं चलने का अफसोस जताया. उन्होंने कहा,   संसद नहीं चला लेकिन इस हालत में भी एक काम हुआ जो सुकून देने वाला है.  दिव्यांग जनों के लिए एक बिल पास हुआ. यह अहम बिल था. मेरा इरादा था दिव्यांग जनों को वो हक औऱ अधिकार मिले जिसके वो अधिकारी है. पैराओलंपिक में वो चार मेडल जीतकर लाये. उन्होंने देश का मान बढ़ाया. मैं खुश हूं कि दिव्यांगों के लिए अब और काम होगा. इस कानून से उन्हें नौकरी, शिक्षा सुविधा और शिकायतों के लिए विशेष प्रावधान भी होंगे. केंद्र सरकार ने पिछले 2 वर्ष में चार हजार से अधिक कैंप लगाये. कई उपकरण बांटें.   
 
क्रिकेट में जीत की भी तारीफ 

पीएम मोदी ने क्रिकेट और हॉकी में मिली जीत की चर्चा करते हुए कहा कि देशवासियों को गर्व होता है. यह उपलब्धि भारत के खेल के लिए शुभ संकेत है. मैं सभी खिलाडि़यों का ह्दय से अभिनंदन करता हूं . पीएम मोदी ने नये साल के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं दी