Tuesday , June 14 2022
Home / पूर्वांचल / गाजीपुर / यूपी बोर्डः अंतिम दिन 22 आपत्तियां आईं

यूपी बोर्डः अंतिम दिन 22 आपत्तियां आईं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। जिला स्तरीय समिति ने परीक्षा केंद्रों की सूची को फाइनल करते हुए 303 केंद्र बनाए हैं। इसे डीआईओएस ऑफिस की वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ ही विकास भवन में नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दिया गया था।
 exam-shimla_1473514207
इस पर आपत्तियां मांगी गई थी। पहले दिन 138, दूसरे दिन 42 तथा अंतिम दिन कुल 22 आपत्तियां  मिली हैं। देखा जाए तो अब तक 202 आपत्तियां आई हैं। इसके बाद अब केंद्रों की फाइनल सूची जारी की जाएगी। वैसे परीक्षा की तिथि को लेकर अभी बोर्ड अफसर असमंजस में हैं। यही कारण है कि परीक्षा का शेड्यूल अभी तक घोषित नहीं किया गया है।

पिछले साल यूपी बोर्ड की परीक्षा सबसे पहले शुरू हुई थी। इस मामले में सीबीएसई बोर्ड भी पिछड़ गया था। रिजल्ट जारी करने के मामले में भी यूपी बोर्ड आईसीएसई और सीबीएसई को पीछे छोड़कर आगे निकलने में कामयाब रहा। छात्रों की मार्किंग का स्तर भी सुधारा गया।

इस साल परीक्षा की तैयारियों को भले ही अंतिम रूप दे दिया जा रहा हो, लेकिन अभी तक परीक्षा कब से शुरू होगी और कब तक चलेगी, इसका शेडयूल जारी नहीं किया गया है। इसके पीछे विधानसभा चुनाव बताया जा रहा है। बोर्ड अफसर असमंजस में हैं कि कहीं परीक्षा की तिथियां विधानसभा चुनाव की तिथियों से टकरा न जाएं। इसी के चलते बोर्ड अफसर चुनाव की तिथियां घोषित करने का इंतजार कर रहे हैं। इसे लेकर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है। 

विभाग की तरफ से जनपद में यूपी बोर्ड परीक्षा की कापियां आ चुकी है। नकलविहीन परीक्षा संपंन कराने के लिए केंद्रों पर सुविधाओं का जायजा लिया जा रहा है। परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरों का लगाया जाना शुरू होने वाला है। परीक्षा में ड्यूटी करने वाले शिक्षकों की सूची पर भी काम चल रहा है। 23  नवंबर तक 202 आपत्तियां मिल चुकी हैं। 

अब जिला शिक्षा समिति से नयी सूची जारी करने के लिए मंडल शिक्षा समिति को भेजी जाएगी, जहां से परीक्षा केंद्रों की फाइनल सूची जारी होगी।  जिलाधिकारी संजय खत्री ने बताया कि आपत्तियां अा चुकी हैं। इनका निस्तारण दो से तीन दिन में करा िलया जाएगा। साथ ही बोर्ड परीक्षा की तिथि अगर निर्धारित होती है तो यहां तैयारी पूरी की जा चुकी है।