Tuesday , June 14 2022
Home / व्यापार / बुनकर मित्र- हैंडलूम हेल्पलाइन सेन्टर की स्थापना होगी

बुनकर मित्र- हैंडलूम हेल्पलाइन सेन्टर की स्थापना होगी

वस्त्र मंत्रालय ने ‘बुनकर मित्र-हैंडलूम हेल्पालाइन सेन्टर’ खोलने का निर्णय लिया है, जहां विशेषज्ञों द्वारा बुनकरों के व्यावसायिक क्षेत्र के प्रश्नों से संबंधित सवालों का जवाब दिया जाएगा। यह हेल्पलाइन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक कार्य करेगी, जिसमें सात भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी और पांच क्षेत्रीय भाषाओं (तेलगु, तमिल, कन्नड़, बंगाली और असमी) में जानकारी प्रदान की जाएगी।smriti-irani_650x400_41439987691

वर्तमान में देशभर में 28 बुनकर सेवा केन्द्र (डब्यूसएससी) कार्य कर रहे हैं, जिनके द्वारा बुनकरों को उनके कौशल सुधार के लिए हथकरघे की तकनीकी सहायता प्रदान की जाती है। सहायता की मांग के लिए बुनकर व्यक्तिगत रूप से डब्ल्यूएससी केन्द्रों का दौरा कर सकते हैं। फिलहाल बुनकरों के पास अपनी तकनीकी समस्याओं/मुद्दों के समाधान के लिए किसी भी प्रकार के एकल बिन्दु सुविधा केंद्र नहीं है।

इस हेल्पलाइन की स्थापना करने के लिए मंत्रालय द्वारा ई-खरीदारी प्रकिया के तहत ऑनलाइन बोलियां आमंत्रित की गई। मैसर्स एमएसडी (आई) प्राईवेट लिमिटेड, भोपाल को हथकरघा हेल्पलाइन केन्द्र उपलब्ध कराने के लिए एक एजेंसी के रूप में चयनित किया गया है और 30 नवंबर को एक एलओआई जारी की जा चुकी है। यह कॉल सेन्टर एक महीने के भीतर कार्य करना शुरू कर देगा।