Tuesday , June 14 2022
Home / राष्ट्रीय / ये इंजीनियर है मोदी का सच्चा फैन, काम जान पीएम भी करेंगे सलाम

ये इंजीनियर है मोदी का सच्चा फैन, काम जान पीएम भी करेंगे सलाम

टीवी पर पीएम मोदी का बस एक भाषण देखकर इस इंजीनियर ने लाखों की नौकरी छोड़ उनका सपना साकार करने की ठान ली। इनका काम जानकर खुद पीएम को भी गर्व होगा। आइए जानते हैं आखिर कौन है पारस ठाकुर-
हिमाचल के मंडी के रहने वाले पारसparas-thakur_1481274453 ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर से वर्ष 2005 में जमा दो साइंस विषय में पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने एनआईटी हमीरपुर से मेकेनिकल विषय में बीटेक की।
बीटेक की पढ़ाई के दौरान भी वह करीब दो साल तक हमीरपुर में निर्धन बच्चों को निशुल्क कोचिंग देते रहे। बीटेक करने के बाद वह मर्चेंट नेवी में बतौर इंजीनियर चले गए। लेकिन एजूकेशन और टीचिंग सेक्टर में गहरी रुचि और पीएम के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी।
पारस बताते हैं कि एक दिन उन्होंने टेलीविजन पर प्रधानमंत्री का भाषण सुना जिसमें उन्होंने देशहित में कम से कम एक साल सेवाएं प्रदान करने की बात सुनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विचारों से पारस इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने 5 से 6 लाख रुपये पैकेज वाली नौकरी छोड़ दी।

पारस ठाकुर ने इसके बाद यू ट्यूब केनवस क्लासिज नाम से एक सॉफ्टवेयर बनाया जिस पर बच्चे अब ऑनलाइन केमिस्ट्री की निशुल्क पढ़ाई भी कर सकेंगे। वह भी बिल्कुल आसान तरीके और बिना किसी ट्यूशन फीस के। पहले पारस गरीब बच्चों को फ्री में पढ़ाते थे। लेकिन अब डिजिटल मोड के जरिए वे देश भर के बच्चों को इस विषय की बारिकियां बता रहे हैं।