Tuesday , June 14 2022
Home / फोटो गैलरी / खुशखबरीः जनवरी में DTC की सभी बसों का क‌िराया घटेगा, देने होंगे बस 5 व 10 रुपए

खुशखबरीः जनवरी में DTC की सभी बसों का क‌िराया घटेगा, देने होंगे बस 5 व 10 रुपए

दिल्ली सरकार नए साल पर एक जनवरी से 31 जनवरी तक सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए सस्ते में बस यात्रा की सुविधा देगी।
 dtc-bus_1482383779

डीटीसी और क्लस्टर की नॉन एसी व एसी बसों में क्रमश: एक समान 5 रुपये और 10 रुपये में सफर करने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं एक दिन का पास 40 रुपये और 50 रुपये की जगह महज 20 रुपये में बनेगा। परिवहन मंत्री सत्येंद्र जैन ने किराया घटाने वाले प्रस्ताव को अंतिम रूप देकर स्वीकृति के लिए उपराज्यपाल के पास भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। इस मामले को कैबिनेट में मंजूरी दिए जाने की बजाय सीधे तौर पर उपराज्यपाल को भेजे जाने की तैयारी है।
 

चूंकि उपराज्यपाल ने गत शुक्रवार को बैठक में कम से कम दो महीने के लिए सर्दी के मौसम में प्रदूषण को ध्यान में रखकर बस किराया घटाने के प्रस्ताव पर काम करने के निर्देश परिवहन विभाग अधिकारियों को दिए थे। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि उपराज्यपाल सरकार के इस एक महीने के लिए किराया घटाने के प्रस्ताव को 2 महीने तक बढ़ाने की बात कहें।
 

नई सुविधा में एक दिन का बनने वाला पास क्लस्टर बसों में भी चलेगा। अभी तक दैनिक करीब 70 हजार बनने वाला एक दिन का पास क्लस्टर बसों में नहीं चलता है। किराया घटने के बाद ऐसे पास बनवाने वालों की संख्या एक लाख तक पहुंचने की संभावना है। एक महीने किराया घटाने के बदले दिल्ली सरकार को डीटीसी और क्लस्टर सेवा के लिए घाटे की भरपाई करनी पड़ेगी जो दैनिक एक करोड़ रुपये से अधिक हो सकती है।
 

डीटीसी और क्लस्टर बसों में दैनिक करीब 42-43 लाख यात्री सफर करते हैं। इसमें करीब 18 लाख लोग टिकट लेकर दैनिक यात्रा करते हैं। अधिकारी बताते हैं कि टिकट वाले 50 फीसदी यात्री नॉन एसी में 5 रुपये और एसी में 10 रुपये से ज्यादा का टिकट खरीदते हैं तो वहीं रोजाना करीब 70 हजार लोग एक दिन का पास खरीदते हैं। नॉन एसी वालों को पचास फीसदी व एसी वालों को 60 फीसदी सस्ते में पास बनेगा।