Friday , June 24 2022
Home / Main slide / लंबे समय बाद पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे उद्धव ठाकरे

लंबे समय बाद पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे उद्धव ठाकरे

maharashtra-modi-uddhav3लंबे समय बाद आगामी शनिवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे मुंबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करेंगे। बुधवार को महाराष्ट्र के शिक्षामंत्री विनोद तावड़े और पीडब्लूडी मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री जाकर उन्हें पीएम मोदी के कार्यक्रमों में शरीक होने का न्योता दिया और उद्धव ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 दिसंबर को मुंबई आ रहे हैं। मुंबई में पीएम अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक के साथ ही इन्फ्रा प्रोजेक्ट का भूमिपूजन करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह दूसरा मौका होगा जब उद्धव ठाकरे उनके साथ मंच साझा करेंगे। पिछले साल पीएम मोदी ने मुंबई के इंदू मिल परिसर में डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मारक का भूमिपूजन किया था लेकिन इस कार्यक्रम में उद्धव ठाकरे को नहीं बुलाया गया था। विधानसभा चुनाव में 25 साल पुराना गठबंधन के टूटने के बाद से ही भाजपा और शिवसेना के रिश्ते में खटास आ गई थी। 

लेकिन, विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की ताजपोशी के समय उद्धव को मना लिया था। वानखेड़े स्टेडियम में हुए देवेंद्र फडणवीस के शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी प्रमुख अतिथि थे। इस दौरान उद्धव ठाकरे अपने पुत्र युवा सेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे के साथ समारोह में पहुंचे थे। 

लेकिन, मोदी की सीट से दूर उन्हें जगह दी गई थी। इसके बाद फिर कभी उद्धव को पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने का मौका नहीं मिला। इसके मद्देनजर उद्धव ने मंगलवार को कहा था कि उन्हें प्रधानमंत्री के दौरे के बजाए शहापुर के किसानों का आंदोलन जरूरी लगता है। 

शहापुर के किसान राज्य में नए हाईवे के लिए जारी भूमि अधिग्रहण को लेकर विरोध कर रहे हैं। वहीं, शिवसेना की ओर से यह भी कहा जा रहा था कि यदि सम्मानपूर्वक बुलाया जाएगा तभी मंच साझा करेंगे। इसको देखते हुए दूसरे दिन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें मनाने के लिए दो मंत्रियों को मातोश्री भेजा निमंत्रण मिलने से अब उद्धव ठाकरे संतुष्ट हैं और शनिवार को मोदी के दौरे में शामिल होंगे।

आगामी 24 दिसंबर को प्रधानमंत्री मुंबई के बाद पुणे जाएंगे और पुणे मेट्रो रेल परियोजना का भूमिपूजन करेंगे। पुणे में मोदी के साथ एनसीपी सुप्रीमों शरद पवार मंच पर होंगे। इस कार्यक्रम में शरद पवार को आमंत्रित नहीं करने पर एनसीपी के कार्यकर्ताओं ने पीएम से पहले ही उनके हाथों भूमिपूजन करने की चेतावनी दी थी। 

चूंकि पुणे महानगरपालिका में एनसीपी की सत्ता है इसलिए एनसीपी के नेता चाहते थे कि शरद पवार मेट्रो रेल का भूमिपूजन करें। लेकिन, बुधवार को मुख्यमंत्री फडणवीस ने पवार को कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता भेजा। इससे भूमिपूजन को लेकर जारी विवाद खत्म हो गया है।