उत्तर प्रदेश में नव निर्वाचित महापौरों को दिलाई गई शपथ

 

उत्तर प्रदेश में 652 नगरीय निकायों के लिए चुने 16 मेयर, अध्यक्ष और सभासद ने आज पूरे प्रदेश भर में शपथ ली। नगर निगमों के मेयर को शपथ वहां के मंडलायुक्त ने दिलाई जबकि नगर पालिका और नगर पंचायत अध्यक्ष को उस जिले के डीएम या उनके द्वारा नामित अधिकारियों ने शपथ दिलाई। कुछ स्थानों पर शपथग्रहण के दौरान विरोध और बहिष्कार की भी सूचना है। उल्लेखनीय है कि यूपी में 652 नगरीय निकायों में सभी दलों ने अपने सिंबल पर चुनाव लड़ा था। 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 438 नगर पंचायतों में चुनाव संपन्न हुए। केवल एक नगर पालिका में चुनाव नहीं हुआ। सभी निकायों में 11995 पार्षद/सदस्य के चुनाव हुए। इनमें नगर निगम पार्षद के 1300, नगर पालिका परिषद के 5261 और नगर पंचायतों के 5434 सदस्य के पद थे। 16 नगर निगमों में 14 पर भाजपा महापौर और 592 वार्डों में पार्षद जीते। दो निगम बसपा के खाते में रहे। सपा 201, बसपा 147 और कांग्रेस के 110 और 222 निर्दलीय पार्षद जीते।

अयोध्या में शपथ

अयोध्या-फैजाबाद नगर निगम में ऋषिकेष उपाध्याय ने शपथ ली। मंडलायुक्त मनोज मिश्रा ने पद तथा गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राम कथा पार्क भगवा दुर्ग में तब्दील हो गया। शपथ ग्रहण समारोह स्थल को भगवा करने को लेकर सपा पार्षदों ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।

लखनऊ में संयुक्ता तो गोरखपुर में सीताराम को शपथ

लखनऊ में मेयर पद जीतने वाली भाजपा प्रत्याशी संयुक्ता भाटिया ने आज शपथ ग्रहण की। इस दौरान कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद रहे थे। गोरखपुर में मेयर सीताराम जायसवाल ने शपथ ली। मेयर पद की शपथ लेने के बाद सीताराम जायसवाल ने करीब 70 पार्षदों को भी शपथ दिलाई। कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला, कमिश्नर अनिल कुमार, बीजेपी विधायक, डीएम और एसएसपी मौजूद रहे।

मथुरा में शपथ

मथुरा-वृन्दावन नगर निगम के पहले महापौर डॉ. मुकेश आर्य बन्धु और पार्षदों के शपथ ग्रहण में प्रदेश सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा भी रहे। मथुरा में कई महिला पार्षदों ने घूंघट की ओट में पद और गोपनीयता की शपथ ली और घूंघट की ओट से ही अपने क्षेत्र में बेहतर काम करने का वादा किया।

 

कानपुर मेयर ने की छुट्टी की घोषणा

कानपुर  नगर निगम के लिए मेयर प्रमिला पांडेय ने शपथ ग्रहण की। नई मेयर ने अपने अभिभाषण में नगर निगम, जलकल विभाग और नगर निगम के समस्त स्कूलों और कार्यालयों में अवकाश का ऐलान किया। मेयर प्रमिला पाण्डेय ने इस दौरान 110 पार्षदों को भी शपथ ग्रहण कराई।

महापौर पद पर कहां किसको शपथ

मेरठ में सुनीता वर्मा-जीतीं-बसपाअलीगढ़ में मोहम्मद फुरकान-बसपालखनऊ के संयुक्ता भाटिया-भाजपाइलाहाबाद में अभिलाषा गुप्ता-भाजपाअयोध्या में ऋषिकेश उपाध्याय-भाजपामुरादाबाद में विनोद अग्रवाल-भाजपामथुरा में मुकेश आर्यबंधू भाजपाबरेली में उमेश गौतम-भाजपाकानपुर में प्रमिला पाण्डेय-भाजपागोरखपुर में सीताराम जायसवाल-भाजपावाराणसी में मृदुला जायसवाल-भाजपागाजियाबाद में आशा शर्मा-भाजपाआगरा में नवीन जैन-भाजपाझांसी में रामतीरथ-भाजपासहारनपुर में संजीव वालिया-भाजपाफिरोजाबाद में नूतन ठाकुर-भाजप

नगर निकाय चुनाव में विजयी प्रत्याशियों के शपथ ग्र्रहण समारोह में कई जगह पर हंगामा हुआ। मेरठ में नव निर्वाचित महापौर वंदेमातरम में सीट से नहीं उठीं।