10 हजार सूर्यमित्रों की भर्ती करेगी यूपी सरकार, यहां करना होगा ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ. यूपी कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने एनएक्सी में बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने यूपी की नई सोलर पॉवर नीति 2017 के तहत यूपीनेडा में 10 हजार यूथ को भर्ती करने की घोषण की। इन भर्तियों को सूर्यमित्र के नाम से निकालने का निर्णय किया है। बता दें, सबसे पहले अप्रैल 2017 में इस वैकेंसी के बारे में लोगों को अवगत करा दिया था। स्किल डेवलपमेंट योजना के तहत ही देंगे ट्रेनिंग…– सूर्यमित्रों की 10 हजार वैकेंसी के लिए यूपीनेडा यानी वैकल्पिक ऊर्जा विभाग की वेबसाइट www.uppcl.org पर ऑनलाइन आवेदन अगले हफ्ते से मांगे जाएंगे।
– इस योजना में स्किल डेवलपमेंट के तहत यूथ को ट्रेनिंग देकर सोलर सेक्टर में काम करना सिखाया जाएगा। इसमें पैनल की सफाई, देखरेख, इंस्टॉलेशन, सोलर मार्केटिंग, सेल्स प्रमोशन और केबल अरेंजमेंट से लेकर कई अन्य प्रकार के कामों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।कैसे मिलेगा काम?
– कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि- हम पहले कैंडिडेट को ट्रेनिंग देकर उन्हें तैयार करेंगे।
– हमारे डिपार्टमेंट में हर रोज सैकड़ों सोलर लाइट लगवाने के आवेदन आते रहते हैं। हर किसी के घर पर जाकर उन्हें फैसिलिटेट करना पॉसिबल नहीं है। इसीलिए सूर्यमित्रों को उनकी सहायता करने के लिए हायर किया जाएगा। इसे एक प्राइवेट संस्था के माध्यम से चलाएंगे या डिपार्टमेंट खुद करेगा इस पर निणर्य बाकी है।
– हमारे विभाग के जरिए कई कम्पनियां जुड़ी हुई हैं। उन कम्पनियों के द्वारा सोलर प्लांट, घरेलू और कार्मशियल यूज के लिए लगाए जाते हैं। इनमें भी किसी संस्था या इंडिविजुअल के माध्यम से काम दिलाने का प्रयास किया जाएगा।