निकाय चुनाव की तैयारियों के लिए,आरक्षण की अधिसूचना के साथ तैयारियों पर जोर

लखनऊ. नगरीय निकाय चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार ने नौ नगर निगम और 60 जिलों की नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के वार्डों के प्रस्तावित आरक्षण की अंतिम अधिसूचना मंगलवार देर शाम जारी कर दी। अलीगढ़ को छोड़कर शेष छह नगर निगम व 15 जिलों की निकायों के वार्डों के आरक्षण की अधिसूचना भी एक-दो दिन में जारी कर दी जाएगी। वार्डों के प्रस्तावित आरक्षण पर अब विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति प्रस्तावित आरक्षण पर सात दिन में आपत्ति दर्ज करा सकेगा।
निकाय चुनाव: 9 नगर निगम और 60 जिलों के वार्डों के आरक्षण की अधिसूचना जारी

नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के वार्डों के प्रस्तावित आरक्षण की अंतिम अधिसूचना मंगलवार देर शाम जारी कर दी।
नगरीय निकायों के वार्डों का आरक्षण चक्रानुक्रम करने संबंधी शासनादेश 13 सितंबर को जारी किया गया था। शासनादेश के तहत वार्डों का आरक्षण कर जिलाधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रस्तावों का परीक्षण कर मंगलवार को नगर विकास विभाग ने लखनऊ, मुरादाबाद, आगरा, बरेली, झांसी, मेरठ, सहारनपुर, इलाहाबाद व गोरखपुर नगर निगम के साथ ही 60 जिलों के सभी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के वार्डों के आरक्षण की अन्तिम अधिसूचना जारी कर स्थानीय निकाय निदेशक को उपलब्ध करा दी। इस पर स्थानीय निकाय निदेशक डा. अनिल कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों व नगर आयुक्तों को पत्र भेजकर निदेशालय से दो दिन में अनंतिम आरक्षण की अनुसूची हासिल करने के निर्देश दिए हैं।

इसी क्रम में मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल और एडीजी कानून व्यवस्था नगर निकाय चुनाव की तैयारिया परखने को बरेली पहुंचेंगे। समीक्षा बैठक के लिए अफसर तैयारियों में जुटे हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त कमिश्नरी सभागार में बरेली-मुरादाबाद मंडल की समीक्षा बैठक करेंगे। इसमें बरेली, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, रामपुर, अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद और संभल के डीएम-एसएसपी समेत अफसर शामिल होंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त और एडीजी कानून व्यवस्था लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से सुबह 8.30 बजे उड़ान भर कर त्रिशूल एयरबेस पर 9.15 पहुंचेंगे। फिर सर्किट हाउस जाने के बाद 10.30 बजे से कमिश्नरी सभागार में बैठक होगी। उपरांत दोनों अफसर पत्रकार वार्ता कर 3.30 बजे लखनऊ वापस हो जाएंगे।

– परिसीमन की होगी शिकायत

बरेली नगर निगम के 80 वार्ड, चार नपा और 15 नपं के वार्ड का आरक्षण हो चुका है। आपत्तियां मांगी गई हैं। पर सपा पार्षद मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त से प्रस्तावित आरक्षण संबंधी शिकायतें करेंगे। साथ ही मतदाता में नाम शामिल कराने को लेकर भी शिकायत होगी।