अभी अभी: पीएम मोदी ने इस दिग्गज महिला को दी सबसे बड़ी जिम्मेदारी, बनी देश की दूसरी…!

जी हाँ: अभी अभी: पीएम मोदी ने इस दिग्गज महिला को दी सबसे बड़ी जिम्मेदारी, बनी देश की दूसरी…!नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है। बता दें कि मोदी मंत्रिमंडल में निर्मला सीतारमण भी शामिल हैं। निर्मला सीतारमण अब देश की नई रक्षा मंत्री होंगी। वहीं दूसरी तरफ पीयूष गोयल को रेल मंत्री का पदभार दिया गया है।

निर्मला सीतारमन एक भारतीय राज्ञनीतिज्ञा हैं और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रवक्ता के साथ-साथ भारत की भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री हैं।

निर्मला सीतारमन ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से स्नातक की शिक्षा पूर्ण की। निर्मला सीतारमन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जनेवि) से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम॰फ़िल॰ भी किया है। निर्मला सीतारमन प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स के साथ वरिष्ठ प्रबंधक (शोध एवं विश्लेषण) के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने कुछ समय के लिए बीबीसी विश्व सेवा के लिए भी कार्य किया। निर्मला सीतारमन हैदराबाद, भारत में स्थित प्रणव स्कूल के संस्थापकों में से एक हैं।

2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या रह चुकी हैं। वे वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता के साथ-साथ भारत की भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री हैं।

निर्मला की शादी डॉ॰ परकल प्रभाकर से हुईजो जनेवि और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र हैं। वो एक राजनीतिज्ञ, राजनीतिक टीकाकार, लोकप्रिय टीवी एंकर और एक बुद्धिजीवी हैं। वर्तमान में डॉ॰ परकला प्रभाकर राईटफोलियो (www.rightfolio.co.in) में एमडी हैं।मोदी कैबिनेट में फेरबदल के साथ-साथ 4 मौजूदा मंत्रियों का प्रमोशन भी हुआ। मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान का कद बढ़ गया है। ये सभी अब कैबिनेट मंत्री हो गए हैं। बता दें कि 3 साल के कार्यकाल में मोदी कैबिनेट का यह तीसरा विस्तार है, जिसमें 9 नए चेहरों को शामिल किया गया। इस न्यू कैबिनेट पर न्यू इंडिया को लेकर पीएम मोदी के तय किए न्यू टारगेट को पूरा करने का जिम्मा होगा।