Sunday , June 19 2022
Home / विडियो / बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करे हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की चाय…

बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करे हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की चाय…

img_20161209103910नईदिल्ली: आज हम आपको हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की ऐसी ड्रिंक बनाना सिखाएंगे जिसे पीने से आपके शरीर की हर बीमारी ठीक हो जाएगी। हम आपको इसके फायदे बताने वाले हैं और साथ में बातएंगे इसको बनाते कैसे हैं। अगर हम आपको इन बीमारियों से लड़ने के लिये कोई एक ऐसी प्राकृतिक दवा बताएं जिसे आप नियमित रूप से पालन करें तो आप 100 प्रतिशत ठीक हो सकते हैं।  जी हां, आज हम आपको हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की ऐसी ड्रिंक बनाना सिखाएंगे जिसे पीने से आपके शरीर की हर बीमारी ठीक हो जाएगी। हम आपको इसके फायदे बताने वाले हैं और साथ में इसकी विधि भी । 

इस ड्रिंक को बनाने के लिये 1/2 चम्‍मच ताजा घिसी अदरक का जूस, 1/2 चम्‍मच हल्‍दी, 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा और 400 एम एल पानी। गैस पर पानी उबलने के लिये रखें, फिर उसमें दालचीनी डालें और आंच को एक दम धीमा कर दें। फिर इसमें हल्‍दी और अदरक का जूस मिलाएं। 40 सेकेंड तक पकाएं और गैस बंद कर दें। अब इसे छान कर ठंडा या गरम पियें। अच्‍छा होगा कि आप कच्‍ची हल्‍दी का यूज़ करें पर यदि वह नहीं मिलती है तो आप हल्‍दी पावडर का यूज़ भी कर सकते हैं। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट नाश्‍ते के पहले लेना होगा और फिर रात को सोने से पहले पीना होगा। अब आइये जानते हैं इसके फायदे क्‍या क्‍या हैं: 
शरीर को डिटॉक्‍स करे 
यह प्राकृतिक चाय आपके खून से सारी गंदगी को बाहर निकालेगी और शरीर को हेल्‍दी और साफ बनाएगी । 
माइग्रेन से छुटकारा 
दिलाए इस हर्बल ड्रिंक में सूजन को कम करने की शक्‍ती होती है और यह माइग्रेन के सिरदर्द से राहत दिलाता है। 
मतली से आराम दिलाए 
यह घोल पेट में एसिड लेवल को कम करता है जिससे मतली नहीं आती। यह प्रेगनेंट महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर करता है। 
  अपच दूर करे 
अगर आपका पेट हमेशा भरा भरा रहता है और उसमें गैस बनी रहती है तो आपको यह ड्रिंक जरुर पीना चाहिये। यह पेट के एसिड को बैलेंस करता है और अपच को दूर करता है। 
 मोटापा कम करे 
अगर आपको मोटापा है तो इस चाय को रोज सुबह खाली पेट और रात में डिनर के बाद पियें। इससे आपकी कैलोरी बर्न होगी तथा शरीर का मैटाबॉलिज्‍म इतना अच्‍छा हो जाएगा कि बिना महनत और डायटिंग किये ही वजन कम होने लगेगा।