भारत में आज लॉन्च होगी SUV Jeep Compass, XUV 500, क्रेटा, हेक्सा से होगा मुकाबला

जीप इंडिया की नई SUV Compass बुधवार को भारत में लॉन्च की जा रही है. कंपनी ने इसे अप्रैल में पेश किया था. बुकिंग पिछले महीने शोरूम और वेबसाइट पर शुरू कर दी गई थी. खबरों के मुताबिक, अब तक इसकी 4,000 बुकिंग हो चुकी है.

बता दें कि ये Compass पहला ऐसा मॉडल होगा जिसे भारत में मैन्युफैक्चर किया गया है. अप्रैल में जब कंपनी ने इसे पहली बार पेश किया था, तब इसकी स्पेसिफिकेशन सामने आई थी. ये जीप 4 कलर वेरिएंट में पेश की जाएगी.

जीप कम्पास 1.4-लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0-लीटर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन ऑप्शन में आएगी. इस SUV में लगा पेट्रोल इंजन 162PS का पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा.

इसका डीजल इंजन 173PS का पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा. दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा. वहीं, इसके पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT का भी ऑप्शन दिया जाएगा. भारत में इसे 2-व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा.

इस एसयूवी में HID हेडलैंप, LED टेललैंप, ब्लैक-कलर्ड रूफ, 17-इंच एलॉय व्हील, 7-इंच टच स्क्रीन U कनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा, जो Apple कार प्ले और एंड्रॉएड ऑटो दोनो को सपोर्ट करेगा.

डुअल-क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ इसमें रियर कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे.

ये SUV हुंडई की Tucson और फोर्ड की Endeavour को टक्कर दे सकती है. उम्मीद की जा रही है कि वेरिएंट के हिसाब से इसकी कीमत 15 लाख रुपए से लेकर 18 लाख रुपए के बीच हो सकती है. ऐसा रहा तो जीप कम्पास कंपनी की भारत में सबसे सस्ती SUV होगी.