2017: यूपी इंटरमीडिएट 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, यहां देखें नतीजें upresults.nic.in

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने इंटरमीडिएट (Class 12th) परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इलाहाबाद में माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा और बोर्ड की सचिव शैल यादव ने रिजल्ट की घोषणा की.

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट घोषित होने के 15 दिनों के भीतर अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र संबंधित विद्यालयों पर पहुंच जाएगा, जिससे छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश लेने में कोई परेशानी न हो. इसके लिए छात्र अंकपत्र का विवरण नेट से डाउनलोड कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इस वर्ष इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में कुल 60 लाख 61 हजार 34 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए. इनमें से 5 लाख 54 हजार 503 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी और कुल 54 लाख 66 हजार 531 छात्रों ने परीक्षा दी.

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों का प्रदर्शन सूबे की सरकार के साथ बनती और बिगड़ती रही है. अगर हम पिछले 25 सालों की बात करें तो यह स्पष्ट नजर आता है कि छात्रों को सपा की सरकार हमेशा से ही रास आई जबकि बीजेपी सरकार में उनका कल्याण होता नहीं दिखा.


दरअसल बिहार बोर्ड के नतीजों के बाद यूपी के छात्रों की परेशानी बढ़ गई है. वहीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारीयों की भी मानें तो इस बार कापियों के मूल्यांकन में सख्ती बरती गई है. 90 फ़ीसदी अंक हासिल करने वाले छात्रों की कॉपी दोबारा जांची गई हैं.

अधिकारीयों का कहना है कि सख्ती का असर UP board Results 2017 पर भी दिखेगा. जिसके बाद से छात्रों में घबराहट देखने को मिल रही है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.
फिर रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करें.
उसके बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के लिंक पर क्लिक करें.
अब अपना रोल नम्बर और रजिस्ट्रेशन नम्बर दर्ज करें.
सब्मिट का बटन दबाने के बाद आपका रिजल्ट पेज पर आ जाएगा.

इतना ही परीक्षा के दौरान नक़ल के आरोप में 600 स्कूलों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया.