Tuesday , June 14 2022
Home / करिअर / ज्यादा पैसे कमाने हैं तो चुन लें ये कमाऊ करियर, रहेंगे फायदे में

ज्यादा पैसे कमाने हैं तो चुन लें ये कमाऊ करियर, रहेंगे फायदे में

होटलों के बढ़ते कारोबार ने इसमें रोजगार के कई अवसर खोल दिए हैं। लेकिन होटल मैनेजमेंट के लिए अक्सर कहा जाता है कि जिन्हें शेफ बनना है ये सिर्फ उन्हीं के लिए है। मगर होटल मैनेजमेंट में इसके अलावा भी कई विकल्प है। होटल मैनेजमेंट करने के बाद छात्र बड़े-बड़े होटलों, क्रूज और रेस्तरां में नियुक्त किए जाते हैं। चाहें तो इसके बाद आप अपना खुद का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं। क्या हैं होटल मैनेजमेंट में विकल्प और कहां से करें ये कोर्स, आगे जानिए18cr1-13

 खाना बनाने का शौक है तो शेफ बनना आपके लिए अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। आपके होटल में क्या खाना परोसा जाएगा ये शेफ ही तय करते हैं। खाना बनाने के साथ आपको घूमने का भी खूब मौका मिलेगा। और क्या पता, आपको भी कभी मास्टरशेफ जज करने का मौका मिल जाए
होटलों में बार का होना आम बात है। बारटेंडर का काम बार में ड्रिंक्स सर्व करना होता है। नयी-नयी ड्रिंक्स को मिक्स कर के कॉकटेल और मॉकटेल बनाकर बारटेंडर खूब कमाई करते हैं। युवा लड़कों में खास कर बारटेंडर हिट हो रहा है।

 
होटल में घुसते ही आपकी मुलाकात फ्रंट ऑफिस वालों से होती है। इनका काम अतिथिों के स्वागत से लेकर रिसेप्शन, सूचना डेस्क और कस्टमर हेल्प डिपार्टमेंट सभी को संभालना होता है। फ्रंट ऑफिस संभालना एक बड़ी जिम्मेदारी है।

 होटल की सारी साफ-सफाई की जिम्मेदारी इसी विभाग की होती है। कमरे में साज-सजावट, बेडिंग और सफाई हाउसकीपिंग के लोग ही देखते हैं।