Thursday , June 23 2022
Home / फोटो गैलरी / इन स्कूलों की सालाना फीस है 2BHK फ्लैट से भी ज्यादा, तस्वीरें…

इन स्कूलों की सालाना फीस है 2BHK फ्लैट से भी ज्यादा, तस्वीरें…

अपने बच्चे को सही शिक्षा देना हर अभिभावक का सपना होता है इसके लिए वह बच्चे को तमाम आधुनिक सुख सुविधाओं से संपन्न महंगे स्कूल में डालना नहीं भूलते उनका मानना है कि भले ही पैसे खर्च हो लेकिन उनके बच्चे सही तालीम जरूर लें आज हम आपको विश्व के बड़े बोर्डिंग स्कूल से अवगत कराएंगे जिनकी फीस जानschool_2016_12_20_132115कर आप रह जाएंगे हैरान।

 इंस्टीट्यूट ‘रोज़ी ली’ (स्विट्जरलैंड), प्रतिवर्ष फीस – 91,40,945 रुपए
गॅस्टॉड और रोल्ले के स्विस क्षेत्रों में फैला, यह दोहरी ईमारत वाला ली रोज़ी इंस्टीट्यूट दुनिया का सबसे महँगा बोर्डिंग स्कूल है। बैंक के खातों को खाली करा देने वाली जिसकी फीस में स्कीइंग से लेकर घुड़सवारी तक सभी एक्टिविटी शामिल होती है। इस संस्थान के भूतपूर्व छात्रों में डायना रॉस की बेटी “ट्रेसी एलिस ” और स्वर्गीय राजकुमारी डायना के कतिथ प्रेमी -” डोडी -अल -फयेद ” की उपस्थिति महत्वपूर्ण है।

 सेंट एलबंस (अमरीका), प्रतिवर्ष फीस – 39,86,075 रुपए

अमरीका के बिज़नेस विषेशज्ञों के अनुसार सेंट एलबंस लड़कों के प्रसिद्ध स्कूलों में से एक है। जिसके भूतपूर्व छात्रों की सूची में, दुनिया के विख्यात व्यक्तियों में अमेरिकन मंत्री भी शामिल है।

 चोएट रोज़मेरी हॉल (अमरीका), प्रतिवर्ष फीस – 37,38,960 रुपए

18वीं सदी के अंत में दो प्रतिष्ठित स्कूलों के मेल से बना ” चोएट रोज़मेरी हॉल स्कूल ” एक उच्च श्रेणी का शैक्षिक संस्थान है। हॉलीवुड के मशहूर एक्टर “माइकल डगलस” और “पॉल गिमात्ति” ने भी इसी स्कूल में रहकर स्टडी की थी।

 हैरो स्कूल (यूके), प्रतिवर्ष फीस – 35,52,682 रुपए

प्रतिष्ठित वर्ग द्वारा जॉइन किया जाने वाला यह प्रतिष्ठित बोर्डिंग स्कूल, 1547 में एलिज़ाबेथ-1 की शाही स्वीकृति के बाद लंदन के बाहर हैरो नामक स्थान पर बनाया गया। आज की तरह हमेशा ही यह प्रसिद्ध रहा है।

 ओल्ड एटॉन कॉलेज (यूके), प्रतिवर्ष फीस – 35,13,166 रुपए

सदियों से बोर्डिंग स्कूलों की सूचि में टॉप पर रहने वाला य्ह स्कूल जिसमें प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम के अलावा 19 प्रधानमंत्रियों ने शिक्षा प्राप्त की है जिनमें से वर्तमान के पीएम डेविड कैमरॉन भी शामिल हैं।

 सेंट मिचैल्स यूनिवर्सिटी (कनाडा), प्रतिवर्ष फीस – 34,33,405 रुपए

अगर आप अपने बच्चों को एनबीए के उस स्कूल में पढ़ना चाहते हैं, जहाँ सुपर-स्टार स्टीव ने स्टडी की है, तो आपको सेंट मिचैल्स यूनिवर्सिटी को चुनना होगा जिसकी फीस आपके बैंक अकाउंट को तो खाली करेगी, लेकिन साथ ही आपे बच्चों को प्रतिभावन बनाते हुए आउटस्टैंडिंग पेरफ़ोर्मनस के लिए तैयार करती है।

 ओंडले स्कूल (यूके), प्रतिवर्ष फीस – 32,66,361 रुपए

नॉर्थहेम्पटनशायर के ब्रिटिश प्रांत में बसा है बोर्डिंग स्कूल, जो 1556 में अपने स्थापना दिवस से ही चर्चा में रहा है। अपने स्कूल से प्रतिभावान पर्सनलिटीज को पैदा कर यह स्कूल अपनी योग्यता सिद्ध कर चुका है।

 अम्प्लेफॉर्थ कॉलेज (यूके), प्रतिवर्ष फीस – 32,11,064 रुपए

कैथोलिक एटॉन के नाम से प्रसिद्ध अम्प्लेफॉर्थ स्कूल 1802 में बनाया गया, जिसका संचालन आज भी वह के पादरी और अम्प्लेफॉर्थ क्षेत्र में रहने वाले शिक्षकों द्धारा किया जाता है यह यूके का सबसे बड़ा ईसाई सम्प्रदाय का बोर्डिंग स्कूल है।