जीएसटी काउंसिल पर आज होगा फैसला, जानिए क्या महंगा , क्या सस्ता ?

श्रीनगर/ नई दिल्ली : पूरे देश के लिए एक समान कर ढ़ांचे पर विचार करने के लिए श्रीनगर में हो रही जीएसटी काउंसिल की बैठक में देश के विभिन्न राज्यों के वित्त मंत्री फैसला करने जा रहे है.आज बैठक के दूसरे और अंतिम दिन होने वाले इस फैसले से आम आदमी के लिए एक बार फिर तय हो जाएगा कि बाजार से उपभोग के लिए ली जाने वाली वस्तुओं पर कितना कर लगेगा.GST 1 जुलाई से लागू हो रहा है.

गौरतलब है कि श्रीनगर में चल रही दो दिन की इस बैठक में जीएसटी काउंसिल ने पहले दिन सभी नियमों को मंजूरी दे दी थी. सूत्रों ने बताया कि जीएसटी की बैठक में 0 से 5 प्रतिशत की स्लैब पर भी फैसला किया गया है. बैठक में जीएसटी के सभी 9 नियमों को मंजूरी दी गई है. आज देशभर के लिए जीएसटी की नई दरों पर फैसले के बाद यह स्पष्ट है कि 1 जुलाई से नई दरें लगेंगी. इस बदलाव का सबसे बड़ा असर आम उपभोक्ता पर पड़ेगा. कहा जा रहा है कि छोटे होटलों, रेस्टोरेंट और ढाबों में खाना हो सकता है सस्ता हो जाएगा.जबकि कारें महंगी हो जाएंगी. कई वस्तुएं कर मुक्त रहेंगी या उनपर नाममात्र का कर लगेगा.

बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली यह दावा कर चुके हैं कि देश में जीएसटी लागू हो जाने के बाद कोई भी कारोबारी टैक्स की चोरी नहीं कर पाएगा. इसलिए जब कारोबार साफ हो जाएगा तो निश्चित ही इसका फायदा और नुकसान सीधे आम आदमी को होगा.