बड़ीखबर: बिना हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं मिलेगा पेट्रोल, जानें कब से लागू है नियम

बिना हेलमेट और कार में सीट बेल्ट न लगाने वालों से सोमवार से पुलिस सख्ती से निपटेगी। ऐसे लोगों को पंपों पर फ्यूल नहीं मिलेगा और पुलिस चालान भी काटेगी। 
बुधवार को एसएसपी दीपक कुमार ने कमांड ऑफिस पर पंप एसोसिएशन संग बैठक कर इस नई व्यवस्था पर मुहर लगा दी। एसएसपी ने बताया तीन दिन प्रशिक्षण के बाद नई व्यवस्था लागू की जाएगी।

एसएसपी ने बताया कि तीन दिन तक थानेदार-दरोगा व सिपाही पंप पर कर्मचारियों को ट्रैफिक नियमों को लेकर प्रशिक्षित करेंगे। वहां आने वाले लोगों के यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करेंगे। 

सोमवार से नो रूल नो फ्यूल की व्यवस्था सभी पंपों पर लागू होगी। पंप पर थानेदार-दरोगा चालान बुक लेकर बैठेंगे। नियमों का पालन न करने वालों की गाड़ी का चालान करके सबक सिखाया जाएगा।

कैमरों से भी रखी जाएगी नजर

एसएसपी ने बताया कि ‘नो रूल नो फ्यूल’ का पालन न करने वाले पंपों पर थानेदार-दरोगा नजर रखेंगे। अगर लापरवाही मिली तो पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई होगी। वहीं, पंप कर्मचारी नियमों के विपरीत फ्यूल देते पकड़े गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
एसएसपी ने बताया कि शहरभर के सभी पंपों पर कैमरे लगे हैं। ऐसे में उन पर कैमरों से भी नजर रखी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के जिन पंपों पर कैमरे नहीं है, उन पंप मालिकों को कैमरे लगाने के लिए निर्देशित किया गया है।