राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की बढ़ी सक्रियता, इस मामले में ममता -केजरीवाल करेंगे मुलाकात

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुलाकात कर इस मामले को और गति दे दी. दोनों मुख्यमंत्रियों ने विपक्ष के साझा उम्मीदवार के नाम को लेकर चर्चा को आगे बढ़ाया.

खबर है कि विपक्ष की पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी के नाम पर सबसे गंभीर चर्चा सामने आई है. कहा जा रहा है कि गांधी दोनों नेताओं के मनमाफिक हैं.मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार किये जाने की कोशिशों पर प्रणब दा ने ये शर्त रख दी है कि वो चुनाव नहीं लड़ेंगे. उनके नाम पर सर्वसम्मति बने तो ऐतराज नहीं होगा. हालाँकि ममता बनर्जी ने कहा कि अभी कई नामों पर चर्चा हुई है, बातचीत निर्णायक मोड़ पर पहुँचने पर खुलासा किया जाएगा.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार तय करने के लिए इस बातचीत को और आगे बढ़ाने के लिए अगले हफ्ते दिल्ली में विपक्षी दिग्गज एकत्रित होंगे . जहाँ राष्ट्रपति पद पर उम्मीदवारी को लेकर निर्णायक बातचीत होने के आसार हैं. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष को एकजुट करने की आड़ में दरअसल ममता बनर्जी 2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रख पहले वो राष्ट्रीय स्तर पर अपना कद बड़ा करना चाहती हैं. हालाँकि इसी कोशिश में सुशासन बाबू नीतीश भी लगे हुए है.