Monday , June 13 2022
Home / Main slide / 15 मिनट में घटना स्थल पर पहुंचेगी पुलिस

15 मिनट में घटना स्थल पर पहुंचेगी पुलिस


up-100-the-police-ambulance_1475949929 पुलिस लाईन स्थित परेड ग्राउंड से सोमवार को प्रदेश सरकार की अतिमहात्वाकांक्षी योजना यूपी 100 डायल योजना की शुरुआत हो गई। गाड़ियों को जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सीजेएम, विधायक घोसी सुधाकर सिंह, विधायक मुहम्मदाबाद गोहना एवं एमएलसी रामजतन ने हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।
 
कार्यक्रम के बारे में अपर पुलिस अधीक्षक रवींद्र सिंह ने बताया कि इस योजना के अंर्तगत 100 नंबर डायल करने पर पुलिस 15 मिनट में मदद के लिए घटना स्थल पर पहुंचेगी। इस सेवा से पुलिसिंग व्यवस्था में तेजी आएगी। जिससे लोगों का भरोसा पुलिस पर बढ़ेगा। यूपी 100 में सभी कॉल रिकॉर्ड होगी। इसके तहत जिले को कुल 35 गाड़ियां जीपीएस सिस्टम युक्त मिली हैं।
कहा कि आज क्राइम का तरीका बदल गया है। मोबाइल, ई-मेल व सोशल मीडिया के जरिए बहुत सारी चीजें ऑपरेट हो रही हैं। जिसके दृष्टिगत पुलिस को आधुनिक करने के क्रम में यूपी 100 के तहत सभी वाहनों में जीपीएस लगाया गया है, जिससे हर वेहिकल की लोकेशन मिल सके। इस योजना के अंर्तगत शहरी क्षेत्रों में दोपहिया वाहन 10 मिनट में व चार पहिया वाहन 15 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचेंगे वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रिस्पॉन्स टाइम 4 पहिया वाहन के लिए 20 मिनट रखा गया है।
विधायक सुधाकर सिंह ने कहा कि सपा सरकार ने पुलिस को तेज गति से कार्य करने के लिए यह योजना शुरू की है। इससे महज 15 मिनट में पुलिस घटना स्थल पर पहुंचेगी। विधायक बैजनाथ पासवान ने कहा कि सपा सरकार की उपलब्धियों की फेहरिस्त लंबी है। आज युवाओं के हाथ में कंप्यूटर है। पुलिस व्यवस्था सुधरी है। इस दौरान मुख्य रूप से एमएलसी रामजतन राजभर, सपा जिलाध्यक्ष साधू यादव, राजेन्द्र मिश्र, समस्त क्षेत्राधिकारीगण, थाना प्रभारी, प्रतिसार निरीक्षक शिवप्रताप सिंह, वाचक पुलिस अधीक्षक महेन्द्र बहादुर सिंह, पीआरओ केसीे पाण्डेय आदि शामिल रहे।