Tuesday , June 14 2022
Home / खेल / चेन्नई टेस्ट: भारत ने बनाया अपना सबसे बड़ा स्कोर, करुण की ट्रिपल सेंचुरी

चेन्नई टेस्ट: भारत ने बनाया अपना सबसे बड़ा स्कोर, करुण की ट्रिपल सेंचुरी

karun-nair-1482148678

चेन्नई: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट क्रिकेट सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच में कई रिकॉर्ड बने। चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे इस मैच के चौथे दिन भारत ने करुण नायर  के शानदार तिहरे शतक (303 नॉटआउट) की बदौलत अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 759 रन बनाकर घोषित कर दी। इसके साथ भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी के स्कोर 477 रनों पर 282 रनों की बढ़त ले ली है जिसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 12 रन बना लिए थे

india-england-cricket-pari-1482148684

करुण नायर ने बनाया रिकॉर्ड
अपना सिर्फ तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे नायर की यह पहली टेस्ट सेंचुरी थी और पहले शतक के तौर पर ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। दुनिया की बात करें तो ऐसा करने वाले वह सिर्फ तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पूर्व अपने पहले ही टेस्ट शतक को तिहरे शतक में बदलने का कारनामा वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन कर चुके हैं। नायर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। नायर का यह स्कोर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीसरा व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर है।

भारत ने बनाया अपना सबसे बड़ा स्कोर
भारत ने अपनी इस पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 759 रन बनाए और यह भारत का टेस्ट क्रिकेट की किसी पारी में अब तक का सर्वोच्च स्कोर भी है। इससे पहले भारत का सर्वोच्च स्कोर 726 रन था, जो उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में बनाए थे।