Monday , June 13 2022
Home / खेल / मुंबई टेस्ट में अश्विन का एक और कारनामा, कपिल के रिकॉर्ड को तोड़ा

मुंबई टेस्ट में अश्विन का एक और कारनामा, कपिल के रिकॉर्ड को तोड़ा

img_20161209033943नईदिल्ली: मुंबई टेस्‍ट में ऑफ स्पिनर आर अश्विन के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई। अश्विन ने टेस्‍ट के दूसरे दिन इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स को आउट करते हुए करियर में 23वीं बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट लेने का श्रेय हासिल किया।

अपने इस कारनामे के साथ उन्‍होंने महान हरफनमौला कपिलदेव के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। मजे की बात यह है कि कपिल ने 131 टेस्‍ट में 23 बार पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लेने का कारनामा किया था जबकि अश्विन ने इसके लिए 43 टेस्‍ट ही लिए। मुंबई में वे करियर का 43वां टेस्‍ट खेल रहे हैं और उनके पास इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में कपिल से आगे निकलने का मौका होगा। इसके साथ ही अश्विन अब तक छह बार टेस्‍ट मैच में 10 या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं। कपिल देव ने दो बार इस कारनामे को अंजाम दिया था। कपिल देव ने 23 बार पारी में पांच और दो बार मैच में दस विकेट लिए थे।
पारी में पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारत के दो स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही अब अश्विन से आगे हैं।  कुंबले ने 132 टेस्‍ट के करियर में 35 बार पारी में पांच विकेट लेने के अलावा आठ बार मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लिए हैं जबकि अश्विन की तरह ही ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले हरभजन ने 103 टेस्‍ट में 25 बार पारी में पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लिए हैं।
मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में ‘भज्‍जी’ अश्विन से पीछे हैं। उन्‍होंने अश्विन के छह बार की तुलना में पांच बार यह करिश्‍मा किया है। कपिल ने अपने टेस्‍ट करियर में 434, टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ने 619 और हरभजन ने 417 विकेट लिए हैं।