Tuesday , June 14 2022
Home / पूर्वांचल / अम्बेडकर नगर / जिले में आज शुरू होगी डायल 100 सेवा

जिले में आज शुरू होगी डायल 100 सेवा

sp-taking-stock-of-preparations_1482084789जिले में पुलिस की डायल 100 सेवा का 19 दिसंबर को समारोह पूर्वक शुभारंभ होगा। फिलहाल 28 वाहन जिले को उपलब्ध हुए हैं जो किसी भी सूचना पर शहरी क्षेत्र में 10 से 15 मिनट तथा ग्रामीण क्षेत्र में 15 से 20 मिनट में मौके पर पहुंचे दिखेंगे। दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा हरी झंडी दिखाकर इस योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए आवश्यक तैयारियां पुलिस लाइन में पूरी कर ली गईं हैं। 
 
गौरतलब है कि अपराध पर नियंत्रण करने को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीते दिनों ही डायल 100 सेवा शुरू करने की घोषणा की थी। प्रदेश सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल इस योजना का समुचित लाभ आमजन को मिल सके, इसके लिए विभिन्न दिशा-निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए थे। योजना के तहत जिले को कुल 34 वाहन उपलब्ध कराए जाने थे।

प्रत्येक थाने से दो-दो वाहनों का संचालन किया जाना है। अब जबकि 19 दिसंबर को जिले में योजना की शुरुआत होनी है तो इसे लेकर आवश्यक तैयारियां एक दिन पहले ही पूर्ण कर ली गईं। पुलिस लाइंस से योजना का भव्य शुभारंभ होने में कोई कमी न रह जाए, इसके लिए एसपी पीयूष श्रीवास्तव ने पुलिस लाइंस में तैयारियों का जायजा लिया।

 डायल 100 सेवा प्रभारी पुलिस लाइंस में तैनात एसआई सोमेश्वर सिंह ने बताया कि सोमवार पूर्वाह्न पुलिस लाइंस में दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा योजना का शुभारंभ करेंगे। बताया कि जिले को कुल 34 वाहन मिलने थे, जिनमें 28 वाहन मिल चुके हैं।

प्रत्येक वाहन में एक चालक के अलावा एक हेडकांस्टेबल व दो कांस्टेबल मौजूद रहेंगे। फोन करने पर ग्रामीण क्षेत्र में 15 से 20 मिनट तो शहरी क्षेत्र में 10 से 15 मिनट में वाहन पहुंच जाएगा। वाहन में मेडिकल किट व स्ट्रेचर भी मौजूद रहेगा।

योजना मोबाइल डाटा ट्रर्मिनल से कनेक्ट रहेगी ताकि फोन आने पर घटना से निकटतम दूरी पर स्थित वाहन भेजा जा सके। रविवार को पुलिस लाइंस में सीओ सिटी राघवेंद्र मिश्र ने तैयारियों की कमान संभाली और कार्यक्रम से जुड़े रिहर्सल कराए। बताया कि इस योजना के लागू होने के बाद आपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाने में काफी मदद मिलेगी।