रोजाना करें सिर्फ 6 काम, कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल!

रोजाना करें सिर्फ 6 काम, कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल!

 LNT NEWS : बैड कोलेस्ट्रॉल का मतलब है एलडीएल यानि लो डेंसिटी लिपो प्रोटीन। बदलते लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग इस बीमारी से परेशान हैं। यब इंसान के दिल में पाया जाने वाले चिपचिपा पदार्थ है, जिसकी अधिकता के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसको अपनी दिनचर्या में बदलाव और अच्छी डाइट लेकर कम किया जा सकता है। रोजाना कुछ तरह के टिप्स अपनाएं, जो आपको बैड कोलेस्ट्रॉल से दूर रखें और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्राल को बढ़ाएं। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

1. दालचीनी की चाय : कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दालचीनी की चाय बनाकर रोजाना पीएं। इसके अलावा आप 1 चम्मच रोज दालचीनी का भी ले सकते है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवन में 26 प्रतिशत कमी आएगी।
2. विटामिन डी लेवल चेक करें  : विटामिन डी की कमी से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसके लिए आधा घंटा सुबह उठकर सूरज की तेज धूप लें।

 

3. लहसुन की कली चबाएं: लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद होता है। रोज सुबह खाली पेट 2-3 लहसुन की कलियां चबाएं।

4. बदलकर तेल यूज करें : घर में दो तरह का खाना बनाने के लिए अलग-अलग तेल का इस्तेमाल करें। सुबह और शाम के खाने के लिए बदलकर तेल यूज करें।
5. अलसी खाएं : रोजाना एक मुट्ठी असली खाएं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और बुरे को कम करते है।
6. नाश्ते में ओटमील :  इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है। इसलिए अपने सुबह के नाश्ते में ओटमील का सेवन करें।