Monday , June 13 2022
Home / व्यापार / जीवन बचाने के लिए सड़कों पर अधिकतम सुरक्षा हो : गडकरी

जीवन बचाने के लिए सड़कों पर अधिकतम सुरक्षा हो : गडकरी

nitin-full

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को सड़क निर्माण कार्य में शामिल सभी पक्षों से सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तमाम उपायों को प्राथमिकता देने की अपील की, जिससे लोगों की जानें बचाई जा सकें। मंत्री ने इंजीनियरों, निर्माण कंपनियों तथा अन्य पक्षों से सुरक्षा के सभी मानदंडों का पालन करने के साथ ही इन कार्यो से जुड़े लोगों से इसमें अपनी भूमिका निभाने को कहा।

इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) की 77वीं वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गडकरी ने भारत में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं में 1.5 लोगों की मौत पर चिंता जताई।

गडकरी ने कहा कि देश में सड़कों की कुल लंबाई 52 लाख किलोमीटर है, जिनमें राष्ट्रीय राजमार्गो की कुल लंबाई 96,000 किलोमीटर है। देश की कुल सड़क का राष्ट्रीय राजमार्ग बस दो फीसदी है, लेकिन कुल यातायात का 40 फीसदी वहन करता है।

मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय द्वारा लिया गया पहला फैसला राष्ट्रीय राजमार्गो की लंबाई बढ़ाकर दो लाख किलोमीटर करना था। उन्होंने कहा, “हम 1.65 लाख किलोमीटर सड़क को पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर चुके हैं और आने वाले वक्त में हम इसमें और 35 हजार किलोमीटर जोड़ रहे हैं।”

 गडकरी ने दावा किया कि जब उन्होंने मंत्री के रूप में इस विभाग की कमान संभाली, 3.75 लाख करोड़ रुपये लागत की 403 परियोजनाएं भूमि अधिग्रहण में विलंब, पर्यावरण व वन्य मंजूरी के कारण रुकी हुई थीं।

उन्होंने कहा कि 95 फीसदी परियोजनाओं का काम नए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के साथ शुरू हो गया है।

मंत्री ने निर्माण की कीमत कम करने तथा सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के लिए नवाचार तथा शोध पर जोर दिया