लखनऊ के बापू भवन में लगी आग, 20 मिनट तक फंसे रहे मंत्री मोहसिन रजा

Luck11490701252_big

उत्तर-प्रदेश में लखनऊ सचिवालय के पास बने बापू भवन के 2 तल पर अपराह्न 4 बजे एसी रूम/डक्ट में आग लग गई। आग अपना विकराल रूप लेता उसके पहले सचिवालय फायर कर्मियों तथा फायर ब्रिगेड के सिपाहियों ने आग बुझा दी। आग से जान माल का कोई ख़ास नुकसान नहीं हुआ।

आग लगने के बाद कमरों तथा बरामदे धुवें से भर गया। बताते चलें की इस तल पर वरिष्ठ अधिकारी, मंत्रीगण बैढ़ते हैं। आग लगने के बाद कर्मचारी और अधिकारी अपनी अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे।

बिजली कट होने से बापू भवन में अंधेरा छाया। सारे अधिकारी कर्मचारी परिसर में एकत्र। कामकाज ठप। धुंआ तेजी से फैलने से घबराए कर्मचारियों में भगदड़। सचिवालय के फायरकर्मियों ने संभाली स्थिति। बोले आराम से सीड़ियों से उतरिए। अभी धुंआ इतना नहीं फैला।

एसी प्लांट 15 अप्रैल से चलने हैं, इसलिए सर्विसिंग का काम चल रहा था। बैल्डिंग करने के दौरान उसकी चिंगारी से एसी प्लांट की डक में पड़े प्लास्टिक ने पकड़ी थी।

उधर मौके पर पहुंची आधा दर्जन से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया.

सचिवालय के तहत बापू भवन में कई अहम कार्यालय हैं. यहां दूसरे और तीसरे तल पर मंगलवार दोपहर बाद अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया. धुएं से जूझते कार्यालय में तैनात सभी कर्मचारी किसी तरह से जान बचाकर भागे.

इस दौरान भाजपा के सरकार में राज्यमंत्री मोहसिन रजा भी करीब बीस मिनट तक अफरातफरी का शिकार रहे और किसी तरह से वहां से निकल पाए.

पता चला कि फायर अलार्म काम ही नहीं कर रहा था. शुरुआती पूछताछ में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग दूसरे तल पर एक डक्ट से भड़की. इस आग के पीछे साजिश की भी आशंका जताई जा रही है. हालांकि मामले में आधिकारिक तौर पर अभी तक कुछ नहीं बताया गया है. इस आग में दूसरे तल का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह जलकर खाक हो गया.