बिहार में उठी वाहनों पर लालबत्ती न लगाने की मांग

पटना। पंजाब की कांग्रेस सरकार द्वारा मंत्रियों को अपने वाहनों पर लालबत्ती न लगाने के नियम के बाद जब उत्तरप्रदेश में भी मंत्रियों को अपने वाहनों पर लाल बत्ती न लगाने के लिए कहा गया। ऐसे में अब बिहार में भी यही बात सामने आ रही है। दरअसल बिहार के शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने मंत्रियों के लाल बत्ती उपयोग करने पर रोक लगाने की मांग की है। उनका कहना है कि मंत्रियों को अपने वाहनों पर लालबत्ती नहीं लगाना चाहिए।ashok-choudhary-45645678_58d23434b338c

इस मामले में भारतीय जनता पार्टी के नेता सुशील मोदी कुछ समर्थन के मूड़ में नज़र आए। उनका कहना था कि लालबत्ती का उपयोग सरकार में बैठे लोग करते हैं। राबड़ी देवी ने कहा कि हम तो सत्ता में है ही नहीं लालबत्ती नहीं लगाई जा सकती है। उल्लेखनीय है कि लालबत्ती ब्रिटिश राजव्यवस्था के समय से चली आ रही है।

लालबत्ती के उपयोग से नियम बदल गए हैं। सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स 1989 के नियम से लाल बत्ती का उपयोग किया जा रहा है। बिहार सरकार लाल बत्ती पर रोक लगाना नहीं चाहती है। जनता दल के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि लाल बत्ती का गलत उपयोग नहीं हुआ। जिसके कारण इस मामले में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने भी अपने मंत्रियों को वाहनों में लाल बत्ती का उपयोग न करने की सलाह दी है।