Tuesday , June 14 2022
Home / अन्तर्राष्ट्रीय / बड़ी खबर: चीन ने बॉर्डर पर तैनात किए हथियार, दुनिया में मचा हाहाकार

बड़ी खबर: चीन ने बॉर्डर पर तैनात किए हथियार, दुनिया में मचा हाहाकार

img_20161216065314

नईदिल्ली: अमेरिका के एक थिंक टैंक का कहना है कि उपग्रह से मिली ताजा तस्वीरों के अनुसार चीन ने दक्षिण चीन सागह के कृत्रिम द्वीपों पर विमानों और मिसाइलों को मार गिराने की क्षमता रखने वाले हथियार तैनात किए हैं।

‘सेन्टर फॉर स्ट्रैटेजी एंड इंटरनेशनल स्टडीज’ द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि चीन द्वारा निर्मित सभी सात कृत्रिम द्वीपों पर विमानों को मार गिराने की क्षमता वाले तथा मिसाइल हमलों से सुरक्षा करने में सक्षम हथियार तैनात किए गए हैं। हाल के वर्षों में कोरल रीफ पर बालू बिछाकर इन द्वीपों को कृत्रिम तरीके से निर्माण किया गया है।
img_20161031073800
इन पर हवाई पट्यिों, बैरकों, लाइट हाऊस, रडार स्टेशन और अन्य अवसंरचनओं का निर्माण किया गया है। चीन का कहना है कि इन द्वीपों का लक्ष्य क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को बेहतर बनाना है। ये दक्षिण चीन सागर, उसके द्वीपों, कोरल रीफ और अन्य समुद्री तत्वों पर उसके मालिकाना हक का दावा भी हैं। 
हालांकि दक्षिण चीन सागर के इस क्षेत्र पर ताइवान, वियतनाम, फिलीपींस, मलयेशिया और ब्रुनेई भी अपना मालिकाना हक जताते हैं। वहीं अमेरिका का कहना है कि उसे क्षेत्र में अपनी गतिविधियां चलाने का अधिकार है।