Monday , June 13 2022
Home / पूर्वांचल / ईडी ने पांच हजार से अधिक खातों के खंगाले रिकार्ड

ईडी ने पांच हजार से अधिक खातों के खंगाले रिकार्ड

नोटबंदी के बाद तीन दिन तक बनारस के विभिन्न बैंकों की शाखाओं में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने खातों की सघन जांच की। ईडी के निशाने पर 5000 से अधिक एनआरआई और बड़ी रकम जमा वाले खाते रहे। चर्चा रही कि अफसरों की टीम इन खातों से संबंधित रिकार्ड लेकर गुरुवार को वापस दिल्ली लौट गई।

उल्लेखनीय है कि शहर के प्रमुख बैंकों की एक दर्जन से अधिक शाखाओं पर ईडी के अधिकारियों के जाने और रिकार्ड जुटाने की सरगर्मी रही। ईडी के अफसरों ने सर्वाधिक छानबीन एनआरआई खातों में हुए लेन-देन को लेकर की है। हालांकि बैंक के अफसर इस पर कुछ भी बोलने से बचते रहे।

ईडी के साथ ही रिजर्व बैंक के अफसरों की टीम ने गुरुवार को भी विभिन्न बैंकों के करेंसी चेस्ट की जांच की। उन्होंने करेंसी चेस्ट में पिछले दिनों आरबीआई द्वारा दिए गए पैसे और निकासी हुई राशि की जानकारी इकट्ठा की। बैंक अफसर इसे रूटीन जांच बता रहे हैं। आरबीआई की आडिट टीम ने एसबीआई, एचडीएफसी, पीएनबी, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, एक्सिस बैंक आदि की करेंसी चेस्टों में जांच की।

ईडी के टीम की बैंकों में छापे को लेकर गुरुवार को भी चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। दोपहर बाद सूचना मिली कि महमूरगंज स्थित शिवाजी नगर स्थित एक बैंक में ईडी की टीम पहुंची। सूचना पर बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के कान खड़े हो गए। हालांकि जब उन्होंने बैंक शाखा में संपर्क किया तो यह एक अफवाह निकली।